महिला टी-20 रैकिंग: विश्व कप में हार के बाद हरमनप्रीत टॉप 5 में, पूनम दूसरे पर कायम

आईसीसी ने महिला टी20 विश्व कप के बाद टी20 रैंकिंग जारी की है.

महिला टी-20 रैकिंग: विश्व कप में हार के बाद हरमनप्रीत टॉप 5 में, पूनम दूसरे पर कायम
हरमनप्रीत कौर ताजा आईसीसी टी20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गई हैं. (फाइल फोटो)

दुबई : भारतीय महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और गेंदबाज पूनम यादव अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टी-20 रैकिंग में क्रमश : बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में शीर्ष-5 में शामिल हो गई हैं. आईसीसी ने यह रैंकिंग रविवार को वेस्टइंडीज में समाप्त हुए महिला टी-20 विश्वकप के बाद जारी की. विश्वकप में रिकॉर्ड शतक बनाने वाली हरमनप्रीत बल्लेबाजों की सूची में तीन स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे नंबर पहुंच गई हैं. उनके अब कुल 632 अंक हो गए हैं. 

हरमनप्रीत टूर्नामेंट में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज ऐलीसा हिली के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी थीं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाए शतक की मदद से टूर्नामेंट में कुल 183 रन बनाए थे. 

 किशोरी जेमिमा नौ पायदान ऊपर करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर जबकि स्मृति सात पायदान ऊपर दसवें स्थान पर पहुंच गई हैं. वहीं स्मृति मंधाना ने सात स्थानों की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 10वीं रैंकिंग हासिल कर ली है. मिताली राज को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह नौवें स्थान पर आ गई हैं. 

बल्लेबाजी में है यह हाल
न्यूजीलैंड की सुजी बेट्स 694 अंकों के साथ पहले और वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर 654 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर कायम हैं. अन्य बल्लेबाजों में विश्वकप में 225 रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया की हिली  चार पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं. पाकिस्तान की जवेरिया खान सात पायदानों की छलांग लगाकर 14वें और आयरलैंड की क्लेर शिलिंगटन 19वें नंबर पर पहुंच गई हैं. 

गेंदबाजों की सूची में पूनम 662 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर कायम हैं. ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट अभी भी शीर्ष पर बरकरार हैं. न्यूजीलैंड की लेह कास्पेरेक सात स्थानों की लंबी छलांग लगाकर तीसरे, इंग्लैंड की सोफी एस्लेस्टोन 12 स्थानों की लंबी छलांग चौथे और ऑस्ट्रेलिया की ऐलीसे पैरी चार पायदान ऊपर उठकर पांचवें नंबर पहुंच गई हैं. भारत की अनुजा पाटिल को छह स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है. वह अब 20वें स्थान पर आ गई हैं. 

ICC T20 Ranking

ऑलराउंडर सूची में एक भी भारतीय टॉप 5 में नहीं
ऑलराउंडर  खिलाड़ियों की सूची में एक भी भारतीय शीर्ष पांच में शामिल नहीं हैं. टीम रैकिंग में वेस्टइंडीज में टी-20 विश्वकप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया 283 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. उनके अलवा इंग्लैंड दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, वेस्टइंडीज चौथे और भारत 256 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है. टीम रैंकिंग में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को दूसरे पायदान से हटा दिया है. चौथी बार विश्व टी20 खिताब जीतने वाला ऑस्ट्रेलिया 283 अंक के साथ शीर्ष पर है. भारत 256 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है. 

(इनपुट भाषा/आईएएनएस)