Womens T20 World Cup: भारत फाइनल में पहुंचा, जानें किससे होगा मुकाबला
Advertisement

Womens T20 World Cup: भारत फाइनल में पहुंचा, जानें किससे होगा मुकाबला

ICC Womens T20 World Cup: भारत vs इंग्लैड सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हो गया. भारत को ग्रुप मैचों के प्रदर्शन के आधार पर फाइनल में जगह मिली. 

Womens T20 World Cup: भारत फाइनल में पहुंचा, जानें किससे होगा मुकाबला

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) के फाइनल में जगह बना ली है. भारतीय टीम (India Womens Team) टूर्नामेंट में बेहतरीन फॉर्म में चल रही है और उसे सेमीफाइनल में इसी का फायदा मिला. गुरुवार को भारत का सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मुकाबला था. यह मैच बारिश के कारण रद्द हो गया. इसके बाद फाइनलिस्ट का फैसला ग्रुप दौर के प्रदर्शन के आधार पर किया गया. 

  1. भारत महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहली बार पहुंचा है. 

    भारत और इंग्लैंड का सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द. 

    दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा. 

भारत (India Womens) और इंग्लैंड (England Womens) के बीच सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार सुबह 9.30 बजे (भारतीय समय) शुरू होना था. लगातार बारिश के कारण खेल नहीं शुरू हो सका. इस कारण मैच रद्द कर दिया गया. महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup 2020) के नियमानुसार सेमीफाइनल रद्द होने की स्थिति में ग्रुप स्टेज के प्रदर्शन के आधार पर फाइनल में जगह मिलनी है. 

यह भी देखें: शेफाली वर्मा; कभी क्रिकेट के लिए कटवाने पड़े थे बॉल, आज हैं नंबर-1, देखें VIDEO 

भारत और इंग्लैंड दोनों ने ही ग्रुप स्टेज में चार-चार मैच खेले. भारत ग्रुप ए में था. उसने इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश को हराया. वह 8 अंक के साथ ग्रुप में पहले स्थान पर रहा. इंग्लैंड की टीम ग्रुप बी में थी. उसने अपने ग्रुप में पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और थाईलैंड को हराया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा. यही हार उस पर भारी पड़ गई. इंग्लैंड के ग्रुप स्टेज में 6 अंक थे. 

यह भी पढ़ें: बाउचर ने बनाया डिविलियर्स की वापसी का प्लान, इस सीरीज से कर सकते हैं वापसी

यह पहला मौका है, जब भारत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup) के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है. अब फाइनल में उसका मुकाबला चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (Australia Womens Team) या दक्षिण अफ्रीका (South AfricaWomens Team) से हो सकता है. इन दोनों टीमों का सेमीफाइनल मुकाबला भी सिडनी में ही होना है, जहां जोरों की बारिश हो रही है. 

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा- मुझे देखकर हंसना बंद करो इमरान, मैं जानता हूं कि

अगर दूसरा सेमीफाइनल भी बारिश के कारण रद्द होता है तो इसका फायदा दक्षिण अफ्रीका को मिलेगा. मैच रद्द होने पर दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंच जाएगा, जहां उसका सामना भारत से होगा. मेजबान ऑस्ट्रेलिया के लिए जरूरी है कि वह मैच जीते. मैच नहीं होने की स्थिति में वह फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा. 

मैच रद्द होने पर भारत-इंग्लैंड की तरह दक्षिण अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया मुकाबले का निर्णय ग्रुप स्टेज के प्रदर्शन के आधार पर होगा. दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप बी में तीन मैच जीते. उसका एक मैच रद्द हो गया था. इस तरह उसने 7 अंक के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. ऑस्ट्रेलिया की टीम 6 अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंची थी. उसे ग्रुप स्टेज में भारत से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद उसने तीन मैच जीते.

Trending news