Breaking News
  • कोलकाता से आज से घरेलू उड़ानें शुरू, एयरपोर्ट पर 10 उड़ानें आएंगी और इतनी ही जाएंगी

Womens World T20: आज रात होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला, पिछले 5 में से 4 मैच जीता है भारत

भारत महिला टी20 वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच जीत चुका है. दूसरी ओर, पाकिस्तान को टूर्नामेंट में पहली जीत की तलाश है.

Womens World T20: आज रात होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला, पिछले 5 में से 4 मैच जीता है भारत
भारतीय लेग स्पिनर पूनम यादव (बीच में) ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 विकेट लिए थे. (फोटो: PTI)

प्रोविडेंस (गयाना): आईसीसी महिला वर्ल्ड टी20 में बेहतरीन आगाज करने भारतीय टीम का दूसरा मुकाबला सोमवार रात 8.30 बजे से पाकिस्तान से होगा. भारत ने अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया था. अगर वह पाकिस्तान को हराता है, तो उसकी सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की हो जाएगी. दूसरी ओर, पाकिस्तान को अंतिम-4 में अपना दावा मजबूत रखने के लिए भारत को हराना जरूरी होगा. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच 52 रन से हार चुका है. सोमवार को ही ग्रुप बी का दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड के बीच खेला जाएगा. 

पाकिस्तान पर खिताबी रेस से बाहर होने का खतरा
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीमें हैं. हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी. ऐसे में अगर भारतीय टीम पाकिस्तान को हराती है, तो उसके चार अंक हो जाएंगे और वह सेमीफाइनल के बेहद करीब पहुंच जाएगी. अगर पाकिस्तान यह मैच जीतता है, तो वह दो अंक के साथ भारत की बराबरी पर आ जाएगा. लेकिन अगर पाकिस्तान हारा तो करो या मरो के फेर में फंस जाएगा. भारत से हारने पर उसे ना सिर्फ अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे, बल्कि रनरेट भी सुधारना होगा. अभी भारत का रनरेट +1.70 है. जबकि, पाकिस्तान का रनरेट माइनस में -2.60 है. 

भारतीय बेहतरीन बल्लेबाज फॉर्म में 
भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 103 रन बनाए थे. जेमिमाह रोड्रिग्ज ने भी अर्धशतक बनाया था. प्रोविडेंस स्टेडियम की धीमी पिच पर भारतीय स्पिनरों दीप्ति शर्मा, डायलन हेमलता, पूनम यादव और राधा यादव ने आपस में नौ में से आठ विकेट बांटे थे. भारत ने पहले मैच में चार स्पिनरों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था. लेकिन वह पाकिस्तान के खिलाफ मानसी जोशी या पूजा वस्त्रकार के रूप में दूसरी तेज गेंदबाज को भी मौका दे सकता है. पाकिस्तान के पास कप्तान जावेरिया खान, अनुभवी स्पिनर सना मीर और आलराउंडर बिसमाह मारूफ के रूप में स्तरीय खिलाड़ी हैं. पाकिस्तान की जीत बहुत कुछ इन्हीं खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी. 

यह भी देखें: VIDEO: पेट में था भयंकर दर्द, दौड़ने से बचने के लिए हरमनप्रीत ने जड़ दिए 8 छक्के
 


हरमनप्रीत कौर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 103 रन बनाए थे. (फोटो: PTI)

पिछले वर्ल्ड टी20 में जीता था पाकिस्तान 
भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 10 टी20 मैच खेले गए हैं. इनमें से आठ मैच भारत ने जीते हैं. भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले पांच मुकाबलों में से चार में जीत दर्ज की है. लेकिन उसे 2016 में टी20 वर्ल्ड कप के अपने आखिरी मुकाबले में पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था. दिल्ली में मिली इस हार के बाद से भारत एशिया कप के दो टूर्नामेंट में पाकिस्तान से तीन बार भिड़ा और हर बार जीत दर्ज की. भारत ने छह वर्ल्ड कप में अब तक 22 मैच खेले हैं. इनमें से 10 में उसे जीत मिली है, जबकि 12 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 

टीमें इस प्रकार है: 
भारत:
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमाह रोड्रिग्ज, स्मृति मंधाना, तानिया भाटिया, एकता बिष्ट, डायलन हेमलता, मानसी जोशी, वेदा कृष्णमूर्ति, अनुजा पाटिल, पूनम यादव, मिताली राज, अरुंधति रेड्डी, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव. 
पाकिस्तान: जावेरिया खान (कप्तान), एमान अनवर, आलिया रियाज, अनम अमीन, आयशा जफर, बिस्माह मारूफ, डायना बेग, मुनीबा अली, नाहिदा खान, नास्रा संधू, नतालिया परवेज, निदा दार, सना मीर, सिद्रा नवाज और उमेमा सोहेल.