Womens World T20: भारत की पाकिस्तान पर शानदार जीत, ग्रुप में टॉप पर पहुंचा

भारतीय टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को सात विकेट से हराया. यह टूर्नामेंट में उसकी दूसरी जीत और पाकिस्तान की दूसरी हार है. 

Womens World T20: भारत की पाकिस्तान पर शानदार जीत, ग्रुप में टॉप पर पहुंचा
मिताली राज ने पाकिस्तान के खिलाफ 56 रन की पारी खेलीं. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. (फोटो: PTI)

प्रोविडेंस (गयाना): भारत ने पाकिस्तान पर शानदार जीत के साथ ही महिला वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. भारतीय टीम ने रविवार को पाकिस्तान को सात विकेट से हराया. यह टूर्नामेंट में उसकी दूसरी जीत है. इसके साथ ही भारत के दो जीत से चार अंक हो गए हैं. वह पांच टीमों के ग्रुप बी में टॉप पर है. पाकिस्तान की यह लगातार दूसरी हार है. उसे पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 52 रन से हराया था. 

मिताली राज का 16वां अर्धशतक 
भारत ने अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को 34 रन से हराया था. भारतीय टीम अपना शानदार प्रदर्शन दूसरे मैच में भी जारी रखा. उसने पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले फील्डिंग की. भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को 7 विकेट पर 133 के स्कोर पर रोक दिया. इसके बाद मिताली राज (56) के शानदार अर्धशतक की मदद से 19 ओवर में ही मैच जीत लिया. मिताली को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. मिताली का यह 16वां अर्धशतक है. 

मिताली-मंधाना की 73 रन की साझेदारी 
भारत की ओर से मिताली के अलावा स्मृति मंधाना ने 26 रन की बेहतरीन पारी खेली. मिताली और मंधाना ने पहले विकेट के लिए 9.3 ओवर में 73 रन जोड़कर जीत की नींव रखी. इसके बाद जेमिमाह रोड्रिग्ज (16), कप्तान हरमनप्रीत कौर (14 नाबाद) और वेदा कृष्णमूर्ति (8 नाबाद) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया. पाकिस्तान की ओर से निदा डार, डायना बेग और बिस्माह मारूफ ने एक-एक विकेट झटके. 

डायना बेग और बिस्माह मारूफ के अर्धशतक 
भारत ने मैच में अच्छी शुरुआत की. उसने एक समय पाकिस्तान के तीन विकेट 30 रन पर झटक लिए थे. लेकिन डायना बेग (53) और बिस्माह मारूफ (52) ने अर्धशतक जमाकर अपनी टीम को 133 के स्कोर तक पहुंचाया. भारत की ओर से पूनम यादव और हेमलता ने दो-दो विकेट झटके. 

पाकिस्तान पर खिताबी रेस से बाहर होने का खतरा
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीमें हैं. हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी. भारत ग्रुप में चार अंक के साथ पहले स्थान पर है. पाकिस्तान अपने दोनों मैच हारकर ग्रुप में सबसे नीचे है. अब अगर पाकिस्तान को क्वार्टर फाइनल की उम्मीद कायम रखने के लिए ना सिर्फ बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे, बल्कि रनरेट भी सुधारना होगा. अभी भारत का रनरेट +1.162 है. जबकि, पाकिस्तान का रनरेट माइनस में -1.594 है. 

पिछले वर्ल्ड टी20 की हार का बदला लिया 
भारत और पाकिस्तान के बीच यह 11वां टी20 मैच था. भारत ने इनमें से नौ मैच जीते हैं. उसे पाकिस्तान से 2016 में टी20 वर्ल्ड कप में हार का सामना करना पड़ा था. भारत ने प्रोविडेंस की जीत के साथ ही पाकिस्तान से पिछली हार का बदला भी ले लिया है. भारत ने छह वर्ल्ड कप में अब तक 23 मैच खेले हैं. इनमें से 11 में उसे जीत मिली है. 

अगला मुकाबला आयरलैंड से 
भारत का अगला मुकाबला अब 15 नवंबर को आयरलैंड से होगा. पाकिस्तान की टीम 13 नवंबर को ही आयरलैंड से खेलेगी. पाकिस्तान को अगर सेमीफाइनल की उम्मीद बनाए रखनी है तो उसे यह मैच हर हाल में जीतना होगा.