महिला टी20 विश्व कप: भारतीय टीम आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में, पाकिस्तान खिताबी रेस से बाहर

भारतीय टीम ने लगातार तीसरी जीत दर्ज की. उसने आयरलैंड को 52 रन से हराया. भारतीय टीम पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को भी हरा चुकी है. 

महिला टी20 विश्व कप: भारतीय टीम आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में, पाकिस्तान खिताबी रेस से बाहर
ओपनर मिताली राज ने महिला टी20 विश्व कप में लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया. उन्होंने 56 गेंद पर 51 रन की पारी खेली. (फाइल फोटो)

प्रॉविडेंस (गयाना): भारत ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में लगातार तीसरी जीत के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. उसने गुरुवार रात तीसरे ग्रुप में में आयरलैंड को 52 रन से हराया. भारतीय टीम इससे पहले न्यूजीलैंड को 34 रन और पाकिस्तान को सात विकेट से हरा चुकी है. भारतीय टीम तीसरी बार सेमीफाइनल में पहुंची है. वह इससे पहले 2009 और 2010 में सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है. 

भारतीय महिला टीम के तीन जीत से छह अंक हो गए हैं. अब वह ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया भी अपने पहले तीनों मैच जीत चुका है. अब ये दोनों टीमें अपने आखिरी ग्रुप मैच में शनिवार (17 नवंबर) को आमने-सामने होंगी. इस मुकाबले से तय होगा कि कौन सी टीम ग्रुप में टॉप पर रहेगी. भारत की जीत के साथ ही पाकिस्तान समेत ग्रुप की बाकी तीनों टीमें सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई हैं. 

आयरलैंड की लगातार तीसरी हार
भारतीय महिला टीम ने गुरुवार को प्रॉविडेंस स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए यहां छह विकेट पर 146 रन बनाए. इसके बाद आयरलैंड को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 93 रन के स्कोर पर ही रोक दिया. भारत की ओर से ओपनर मिताली राज (51 रन) ने लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया.  उन्हें को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. आयरलैंड की यह तीसरी हार है. वह इससे पहले पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से भी हार चुका है. 

मिताली राज का लगातार दूसरा अर्धशतक 
भारत हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम के लिए मिताली राज और स्मृति मंधाना (33) ने पहले विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की. दोनों ने पिछले मैच में भी अर्धशतकीय साझेदारी की थी. मंधाना के आउट होने के बाद जेमिमाह रोड्रिग्ज क्रीज पर उतरीं. उन्होंने 11 गेंद पर 18 रन बनाए. जेमिमाह के आउट होने के बाद भारत ने जल्दी-जल्छी विकेट गंवाए, लेकिन मिताली राज ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने 56 गेंद पर 51 रन की पारी खेली और टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. उन्होंने पिछले मैच में भी अर्धशतक जमाया था. कप्तान हरमनप्रीत कौर सात रन ही बना सकीं. आयरलैंड के लिए किम गार्थ ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए. 

राधा ने तीन और दीप्ति ने दो विकेट झटके
आयरलैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 93 रन ही बना सकी. आयरलैंड की इसाबेल जोयस ने 33 और शिलिंगटन ने 23 रन बनाए. इन दोनों के अलावा कोई भी आयरिश बल्लेबाज दोहरी रनसंख्या नहीं छू सकीं. भारत की ओर से राधा यादव ने तीन और दीप्ति शर्मा ने दो विकेट लिए. पूनम यादव और हरमनप्रीत कौर को एक-एक विकेट मिला.