close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: रवि शास्त्री ने जाहिर कर दी टीम इंडिया की प्लानिंग, यह स्पिनर है फर्स्ट च्वाइस

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे 12 जनवरी को खेला जाएगा, जबकि वर्ल्ड कप इंग्लैंड में 30 मई को शुरू होगा.

World Cup 2019: रवि शास्त्री ने जाहिर कर दी टीम इंडिया की प्लानिंग, यह स्पिनर है फर्स्ट च्वाइस
56 साल के रवि शास्त्री (दाएं) ने अपने 11 साल के वनडे करियर में तीन वर्ल्ड कप खेले हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम वनडे मोड में आ गई है. टीम अब ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज खेलेगी, लेकिन उसके जेहन में वर्ल्ड कप (World Cup 2019) होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के कारण ही अपनी टीमों में कुछ बदलाव किए हैं. इसी बीच भारतीय कोच रवि शास्त्री ने वर्ल्ड कप के लिए टीम के पसंदीदा स्पिनर का खुलासा भी किया. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे 12 जनवरी को खेला जाएगा, जबकि वर्ल्ड कप 30 मई को शुरू होगा. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत की ओर से तीन स्पेशलिस्ट स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव खेले. इनमें सबसे प्रभावी प्रदर्शन कुलदीप का रहा, जिन्होंने चौथे टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट झटके. कोच रवि शास्त्री ने इस प्रदर्शन के लिए कुलदीप की जमकर तारीफ की. शास्त्री को लगता है कि कुलदीप का ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर प्रदर्शन उन्हें विश्व कप के लिए पहली पसंद का स्पिनर बनाता है. 

Kuldeep Yadav
कुलदीप यादव (बाएं) दो साल के वनडे करियर में 33 वनडे मैच खेल चुके हैं. (फाइल फोटो) 

कोच रवि शास्त्री ने एक टीवी चैनल से कहा, ‘कुलदीप इससे विश्व कप के लिए खिलाड़ियों की जमात में आ गया. वह शायद विश्व कप में खेलने वाली हर भारतीय अंतिम एकादश में शामिल हो सकता है क्योंकि उसे कलाई से स्पिन करने का फायदा मिलेगा. हमें शायद अन्य दो फिंगर स्पिनरों के बीच चुनने की जरूरत होगी क्योंकि कलाई का यह स्पिनर अब प्राथमिकता सूची में है.’ 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया सिडनी में ऑस्ट्रेलिया से 16 बार भिड़ चुकी है, सिर्फ 2 वनडे जीती है, जानिए शेड्यूल

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी 350 रन बनाकर प्रभावित किया और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर है. हालांकि उन्हें आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड वनडे के लिए चुनी गई टीम में शामिल नहीं किया गया है. शास्त्री ने कहा कि पंत को मैच फिनिश करने की कला सीखने का विशेष काम दिया गया है जो विश्व कप के दौरान भारत के लिए काफी अहम होगा. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया ने दिए संकेत, वह इस बार वर्ल्ड कप नहीं जीत सकता

कोच रवि शास्त्री ने कहा, ‘हमने उसे इसलिये वापस जाने को कहा क्योंकि वह लगातार क्रिकेट खेल रहा है. मुझे लगता है कि उसे दो हफ्तों के लिए ब्रेक की जरूरत है और फिर वह भारत ए टीम से जुड़ेगा. उसे एक विशेष काम करने को कहा गया है जो मैचों को फिनिश करने की है और इसके बाद वह टीम में शामिल हो जाएगा.’ टीम की आलोचनाओं के बारे में रवि शास्त्री ने कहा, ‘लोग क्या कहते हैं, कौन परवाह करता है? स्कोरबोर्ड को देखिये, नतीजे देखिये और बाकी सब इतिहास है.’