फैब-4 बॉलर...बल्लेबाजों के दिल में दहशत भरने वाले खूंखार तेज गेंदबाज, अपने दम पर पलटते हैं मैच
Advertisement
trendingNow12451605

फैब-4 बॉलर...बल्लेबाजों के दिल में दहशत भरने वाले खूंखार तेज गेंदबाज, अपने दम पर पलटते हैं मैच

World Fab-4 Bowlers Cricket: क्रिकेट की दुनिया में हमेशा बेस्ट बल्लेबाज की बात होती है. दुनिया के 4 टॉप बल्लेबाजों की चर्चा सबसे ज्यादा होती है. मौजूदा समय में इनमें भारत के विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन हैं.

फैब-4 बॉलर...बल्लेबाजों के दिल में दहशत भरने वाले खूंखार तेज गेंदबाज, अपने दम पर पलटते हैं मैच

World Fab-4 Bowlers Cricket: क्रिकेट की दुनिया में हमेशा बेस्ट बल्लेबाज की बात होती है. दुनिया के 4 टॉप बल्लेबाजों की चर्चा सबसे ज्यादा होती है. मौजूदा समय में इनमें भारत के विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन हैं. फ्यूचर फैब-4 की रेस में भारत के यशस्वी जायसवाल, श्रीलंका के कामिंदु मेंडिस, इंग्लैंड के हैरी ब्रुक और न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र आगे चल रहे हैं. इन चारों ने हालिया प्रदर्शन से यह साबित किया है कि वह भविष्य में मौजूदा फैब-4 की जगह ले सकते हैं.

दुनिया के टॉप-4 बॉलर

फैब-4 बल्लेबाजों की तरह ही हम आपको यहां आज फैब-4 फास्ट बॉलर्स के बारे में बता रहे हैं. इनमें कुछ चौंकाने वाले नाम भी है. मौजूदा समय में दुनिया में एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज हैं. भारत के मोहम्मद शमी, ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, इंग्लैंड के मार्क वुड, न्यूजीलैंड के टिम साउदी, पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी जैसे गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से आतंक मचा रखा है, लेकिन हम आपको उन 4 गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं जो सभी फॉर्मेट में अपने दम पर मैच को पलट देते हैं.

कगिसो रबाडा: साउथ अफ्रीका के तूफानी गेंदबाजों कगिसो रबाडा ने अपनी स्पीड और लाइन-लेंग्थ को लेकर जाने जाते हैं. रबाडा ने दुनिया के बड़े-बड़े खिलाड़ियों को परेशान किया है. वह 64 टेस्ट मैचों में 299 विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने 101 वनडे मैचों में 157 विकेट झटके हैं. रबाडा ने क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में भी कमाल किया है. उन्होंने 65 मैचों में 71 विकेट लिए हैं. वह 80 आईपीएल मैचों में 117 विकेट ले चुके हैं. रबाडा के आंकड़े काफी प्रभावी हैं. उन्होंने अपने दम साउथ अफ्रीकी टीम के साथ-साथ आईपीएल टीमों को भी कई मैचों में जीत दिलाई है.

ये भी पढ़ें: सेलेक्टर्स की नाइंसाफी का शिकार हुआ ये विस्फोटक बल्लेबाज! शतक पर शतक लगाने के बावजूद नहीं मिला मौका

ट्रेंट बोल्ट: न्यूजीलैंड का यह गेंदबाज अपनी खूंखार बॉलिंग के लिए मशहूर है. गेंद को दोनों ओर स्विंग कराने की उनकी क्षमता काफी अद्भुत है. बोल्ट को शुरुआती ओवरों में खेलना बड़े से बड़े बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं है. वह मैच के शुरू में ही विकेट झटक लेते हैं और इससे विपक्षी टीम की कमर टूट जाती है. डेथ ओवर्स में भी बोल्ट उतने ही असरदार हैं. उन्होंने अपने दम पर कई मैच जिताए हैं. बोल्ट ने 78 टेस्ट मैचों में 317 विकेट लिए हैं. उनके नाम 114 वनडे में 211 और 61 टी20 इंटरनेशनल में 83 विकेट हैं. आईपीएल में भी वह काफी असरदार रहे हैं. उन्होंने 103 मैचों में 121 विकेट लिए हैं.

जोश हेजलवुड: इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के एक तूफानी बॉलर जोश हेजलवुड का नाम भी है. वह पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क के साथ मिलकर एक खतरनाक तिकड़ी बनाते हैं. हालांकि, स्टार्क और कमिंस की तुलना में हेजलवुड की प्रशंसा काफी कम होती है. उनका नाम काफी कम लिया जाता है. हेजलवुड क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सटीक लाइन-लेंग्थ से बल्लेबाजों को परेशान करते हैं. उनकी गेंदों को खेलना आसान नहीं. हेजलवुड ने अपने दम पर ऑस्ट्रेलिया और अपनी अन्य टीमों को कई मैचों में जीत दिलाई है. उन्होंने 70 टेस्ट मैचों में 273 विकेट लिए हैं. 89 वनडे में 138 और 52 टी20 मैचों में 67 विकेट उनके नाम हैं. आईपीएल में 27 मैचों में उन्होंने 35 विकेट लिए हैं.

ये भी पढ़ें: BCCI का बड़ा एक्शन, IPL में की ऐसी हरकत तो तुरंत लगेगा 2 साल का बैन, ये रहा पूरा मामला

जसप्रीत बुमराह: भारत का यह तूफानी बॉलर किसी परिचय का मोहताज नहीं है. बुमराह मौजूदा समय में भारतीय टीम के सबसे बड़े मैच विनर हैं. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी इस बात को साबित किया. बुमराह करियर के शुरू होते ही भारत के मुख्य तेज गेंदबाज बन गए. उन्होंने टीम इंडिया के लिए अब तक 37 टेस्ट मैचों में 164 विकेट लिए हैं. इसके अलावा बुमराह ने 89 मैचों में 149 विकेट झटके हैं. वह 70 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 89 विकेट ले चुके हैं. उनके नाम आईपीएल 133 मैचों में 165 विकेट हैं. बुमराह अपने दम पर किसी भी फॉर्मेट में मैच को पलट देते हैं. वह मौजूदा समय में दुनिया टॉप बॉलर्स में से एक हैं.

Trending news