close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आयरलैंड-पीएनजी ने टी20 विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई, नेट रन रेट से हुआ फैसला

ICC World T20 Qualifier: आयरलैंड और पापुआ न्यू गिनी ने अगले साल होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है. 

आयरलैंड-पीएनजी ने टी20 विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई, नेट रन रेट से हुआ फैसला
अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए अब 12 टीमों का फैसला हो चुका है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अगले साल अक्टूबर में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के लिए वर्ल्ड टी20 क्वालियर टीमों का फैसला हो गया है. पहले पापुआ न्यू गिनी ने टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया और उसके बाद आयरलैंड ने टूर्नामेंट के लिए जगह बनाई. पापुआ न्यू गिनी ने पहली बार टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है. दोनों ग्रुप में इस बार कड़े मुकाबले देखने को मिले और टॉप की टीमों का फैसला नेट रन रेट के आधार पर हुआ. 

आयरलैंड ने बेहतर नेट रन रेट के आधार पर क्वालीफायर के ग्रुप बी में शीर्ष स्थान हासिल किया. आयरलैंड ने ग्रुप में छह में से चार मैच जीते हैं वहीं दूसरी ओर ग्रुप ए में टॉप स्थान पापुआ न्यू गिनी के नाम रहा जिससे वह पहली बार टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट खेलेगी. 

यह भी पढ़ें: बांग्‍लादेश के खिलाफ सौ फीसदी टी20 रिकॉर्ड है टीम इंडिया का, लेकिन इस बार है चुनौती

आयरलैंड का क्वालिफिकेशन के लिए मुकाबला ओमान और यूएई से था. जर्सी ने ओमान पर 14 रन से हराकर सभी को चौंका दिया और आयरलैंड से बेहतर नेट रन रेट भी हासिल नहीं कर सकी. वहीं यूएई कनाडा को केवल 14 से हरा सकी जिससे वह आयरलैंड से नेट रन रेट में पिछड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गई. ओमान को दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा. 

पापुआ न्यू गिनी को नीदरलैंड से चुनौती मिली थी. पहले उसे केन्या के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करनी थी. उसने केवल 19 रन पर ही छह विकेट गंवाने के बाद वापसी करने के बाद केन्या पर 45 रन की जीत दर्ज की. उसके बाद उसका चयन नीदरलैंड और स्कॉटलैंड के मैच पर निर्भर हो गया था. जहां नीदरलैंड को क्वालीफाई करने के लिए 12.3 ओवर में 130 रन बनाने थे. लेकिन वह ऐसा नहीं कर सकी और नेट रन रेट के मामले में पापुआ न्यू गिनी से पिछड़ गई. 

अगले साल होने वाला टी20 वर्ल्ड कप सातवां संस्करण है. यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर तक खेला जाएगा. अब टूर्नामेंट के लिए 12 टीमों का फैसला हो चुका है और चार और टीमों का फैसला होना बाकी है.