World Test Championship: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की जीत पक्की! काम आएगा Sourav Ganguly का ये मंत्र

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ टीम इंडिया की राह आसान नहीं होगी. ऐसे में सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने टीम इंडिया को अहम सलाह दी है.

World Test Championship: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की जीत पक्की! काम आएगा Sourav Ganguly का ये मंत्र
(FILE PHOTO)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड और भारत के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल का इंतजार अब खत्म हो गया है. आज 3 बजे से साउथेम्प्टन में ये मुकाबला खेला जाएगा. इसी बीच भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने टीम इंडिया को अहम सलाह दी है.

गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा है कि पिछले 35 साल की ‘सर्वश्रेष्ठ न्यूजीलैंड’ टीम के खिलाफ भारत को आसमान में बादल छाए होने के बावजूद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करना चाहिए क्योंकि विदेशी दौरों पर ऐसा करना टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ रहा है.

सौरव गांगुली ने अहम सलाह

पूर्व स्टार बल्लेबाज गांगुली (Sourav Ganguly) को उम्मीद है कि विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई वाली भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी जीतेगी लेकिन केन विलियमसन की अगुआई वाली न्यूजीलैंड की टीम की गहराई और स्तर को देखते हुए ऐसा करना आसान नहीं होगा.

गांगुली (Sourav Ganguly) ने ‘आज तक’ से कहा, ‘अगर आप रिकॉर्ड देखोगे और भारत के विदेशों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (2020-2021 में ऑस्ट्रेलिया दौरा छोड़कर) तो पता चलेगा कि हमने हमेशा मैच तभी जीते हैं जब पहले बल्लेबाजी की है. यह आपकी पसंद है कि आप प्रतिकूल हालात में शुरुआत में ही दबाव का सामना करना चाहते हो या चौथी पारी का इंतजार करना चाहते हो’.

टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करें: गांगुली

उन्होंने कहा, ‘2002 में लीड्स में देखो या 2018 में दक्षिण अफ्रीका, हमने गेंदबाजी के अनुकूल हालात में पहले बल्लेबाजी की, शुरुआती दबाव का सामना किया, रन बनाए और इसी तरह मैच जीता जाता है’.

गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा, ‘यहां तक कि मार्क टेलर या स्टीव स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई टीमों ने भी तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात में बामुश्किल ही पहले क्षेत्ररक्षण किया होगा. शायद कभी कभार जब विकेट में नमी हो’.

टीम इंडिया की राह आसान होगी: गांगुली

गांगुली (Sourav Ganguly) ने विलियमसन और टिम साउथी के बिना भी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट जीतने के लिए न्यूजीलैंड की सराहना की.

उन्होंने कहा, ‘यह पिछले 30 से 35 साल की न्यूजीलैंड की सर्वश्रेष्ठ टीम है. उन्होंने इंग्लैंड को इंग्लैंड में हराया. उनका मनोबल बढ़ा हुआ है. भारत की राह आसान नहीं होगी क्योंकि वे अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं’.
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.