दुनिया जीतकर आए यूपी के युवा क्रिकेटरों पर योगी सरकार करेगी इनामों की बौछार
Advertisement

दुनिया जीतकर आए यूपी के युवा क्रिकेटरों पर योगी सरकार करेगी इनामों की बौछार

उत्तर प्रदेश के खेलमंत्री चेतन चौहान ने कहा कि अंडर 19 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम के उत्तर प्रदेश से जुड़े तीन युवा क्रिकेटरों को प्रदेश सरकार ने सम्मानित करने का फैसला किया है.

 भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया (PIC: Cricketworldcup/Twitter)

लखनऊ: अंडर 19 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे उत्तर प्रदेश के तीन क्रिकेटरों को उत्तर प्रदेश सरकार और उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ अगले माह अलग अलग कार्यक्रमों में नकद पुरस्कार देंगे. मुरादाबाद में रहने वाले युवा क्रिकेटर शिवा सिंह, नोएडा में रहने वाले शिवम मावी और उत्तराखंड में जन्में उत्तर प्रदेश के क्रिकेटर आर्यन जुयाल ने अंडर 19 विश्व कप में उम्दा प्रदर्शन किया. भारत ने न्यूजीलैंड में हुए टूर्नामेंट में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर रिकॉर्ड चौथी बार खिताब जीता. इन युवा क्रिकेटरो को सम्मानित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ अगले महीने मार्च में राजधानी लखनऊ में अलग-अलग भव्य कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे.

  1. भारत ने चौथी बार U-19 वर्ल्ड कप का जीता
  2. भारत ने वर्ल्ड कप 2018 में कोई मैच नहीं हारा
  3. भारत ने हर मैच में विरोधी टीम को ऑल आउट किया

उत्तर प्रदेश के खेलमंत्री चेतन चौहान ने कहा कि,  'अंडर 19 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम के उप्र से जुड़े तीन युवा क्रिकेटरों को प्रदेश सरकार ने सम्मानित करने का फैसला किया है. इसके लिए मुख्यमंत्री से समय मांगा गया है और अगले महीने मार्च में संभवत: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीनों क्रिकेटरों को सम्मानित करेंगे. जल्द ही पुरस्कार की राशि तय कर सम्मान की तारीख भी घोषित कर दी जाएगी.' 

पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि जूनियर क्रिकेटरों की सफलता को दरकिनार नहीं किया जा सकता. खासकर शिवा व मावी ने अपने देश को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई है. दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ के सचिव युध्दवीर सिंह ने कहा,  'यूपीसीए को अपने इन युवा क्रिकेटरो पर गर्व है. इससे पहले भी वर्ष 2000 में मोहम्मद कैफ ने अपनी कप्तानी में पहली बार भारत को अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप में जीत दिलाई थी.’’ 

VIDEO: अंडर-19 वर्ल्डकप जीतने के बाद धरम पाजी की तरह नाचे द्रविड़ के 'मुंडे'

उन्होंने कहा कि इस बारे में यूपीसीए के पदाधिकारियों से विचार विमर्श करके फैसला किया जाएगा. यह कार्यक्रम अगले माह मार्च में ही किया जाएगा क्योंकि अप्रैल से खिलाड़ी आईपीएल में व्यस्त हो जाएंगे.

अंडर-19 खिलाड़ियों की कहानी : वर्तमान शानदार, लेकिन भविष्य नहीं हैं निश्चित

यू-19 विश्व कप : भारत के युवा चौथी बार बने विश्व विजेता 
भारत ने 'मैन ऑफ द मैच' सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा की शतकीय पारी की बदौलत बे ओवल मैदान पर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 217 रनों के लक्ष्य को भारत ने मंजोत कालरा के नाबाद 101 रनों की बदौलत 38.5 ओवरों में आठ विकेट रहते ही हासिल कर लिया. कालरा के अलावा भारत के लिए शुभमन गिल ने 31 और विकेटकीपर हार्विक देसाई ने 47 रन बनाए.

fallback

ऑस्ट्रेलिया खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवरों में 216 रनों पर सिमट गई. आस्ट्रेलिया के लिए जोनाथन मेर्लो ने 76 और परम उप्पल ने 34 रनों का योगदान दिया. 

भारत ने चौथी बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है. इससे पहले वह, 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में, 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में और 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में विश्व विजेता बन चुका है. वहीं भारत ने लगातार दूसरी बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को मात दी. 2012 में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मात देते हुए खिताबी जीत हासिल की थी. 

ये भी देखे

Trending news