क्रिकेट में नस्लवाद का मुद्दा फिर गरमाया, आरोप के बाद पूरे कोचिंग स्टाफ ने दिया इस्तीफा
X

क्रिकेट में नस्लवाद का मुद्दा फिर गरमाया, आरोप के बाद पूरे कोचिंग स्टाफ ने दिया इस्तीफा

इंग्लिश काउंटी टीम यॉर्कशायर (Yorkshire) के क्रिकेटर अजीम रफीक (Azeem Rafiq) ने कुछ वक्त पहले पूर्व इंटरनेशनल क्रिकेटर एलेक्स हेल्स (Alex Hales) समेत कई लोगों के खिलाफ नस्लवाद (Racism) का आरोप लगाया था.

क्रिकेट में नस्लवाद का मुद्दा फिर गरमाया, आरोप के बाद पूरे कोचिंग स्टाफ ने दिया इस्तीफा

लंदन: यॉर्कशायर (Yorkshire) के प्लेयर अजीम रफीक (Azeem Rafiq) द्वारा नस्लवाद (Racism) का आरोप लगाने के बाद इंग्लैंड (England) के क्रिकेट क्लब के सदस्यों पर गाज गिरी है.

यॉर्कशायर के कोचिंग स्टाफ का इस्तीफा

क्रिकेट निदेशक मार्टिन मॉक्सन (Martyn Moxon) और हेड कोच एंड्रयू गेल (Andrew Gale) सहित यॉर्कशायर (Yorkshire) के पूरे कोचिंग स्टाफ ने अजीम रफीक (Azeem Rafiq) के नस्लीय भेदभाव के आरोपों के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.
 


मार्टिन मॉक्सन (फाइल फोटो)

'टेंशन में दिया इस्तीफा'

मार्टिन मॉक्सन (Martyn Moxon) ने तनाव संबंधी बीमारी के कारण अपना पद छोड़ा है जबकि एंड्रयू गेल (Andrew Gale) 11 साल पहले किए गए एक ट्वीट की सुनवाई लंबित होने के कारण 9 नवंबर से निलंबित चल रहे हैं.
 


एंड्रयू गेल (फोटो-Twitter)
 

अजीम रफीक ने लगाए थे आरोप

यॉर्कशायर (Yorkshire) ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा, ‘हम पुष्टि कर सकते हैं कि क्रिकेट निदेशक मार्टिन मॉक्सन और सीनियर टीम के कोच एंड्रयू गेल सहित कोचिंग टीम के सभी सदस्यों ने आज क्लब छोड़ दिया है.’ रफीक ने क्लब पर संस्थानिक नस्लवाद का आरोप लगाया था.

 

काले कुत्ते के नाम पर हुआ था विवाद

अजीम रफीक (Azeem Rafiq) जो 2008 से 2018 के बीच यॉर्कशायर (Yorkshire) के साथ खेले थे, उन्होंने कहा था कि इंग्लिश क्रिकेटर एलेक्स हेल्स (Alex Hales) रंग के आधार पर अपने काले कुत्ते को 'केविन' कहकर बुलाते थे.
 


अपने काले कुत्ते के साथ एलेक्स हेल्स और दाएं है अजीम रफीक (फाइल फोटो)

हेल्स ने आरोप खारिज किया था

अजीम रफीक (Azeem Rafiq) के आरोप के बाद हेल्स ने 17 नवंबर को एक बयान जारी कर कहा था, 'मेरे खिलाफ लगाए गए आरोपों को सुनने के बाद, मैं साफ तौर से इसे मानने से इनकार करता हूं कि मेरे कुत्ते के नाम रखने का कोई नस्लीय मतलब था.'
 


एलेक्स हेल्स (फाइल फोटो)

2009 वाले विवाद में फंसे हैं हेल्स

एलेक्स हेल्स (Alex Hales) ने सभी फॉर्मेट्स में इंग्लैंड (England) के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं. उन्हें साल 2009 के कथित विवाद को लेकर नॉटिंघमशायर (Nottinghamshire) काउंटी क्रिकेट क्लब द्वारा जांच का सामना करना पड़ा.

 

एलेक्स हेल्स ने बाद में मांगी थी माफी

एलेक्स हेल्स (Alex Hales) ने एक इंस्टाग्राम (Instagram) वीडियो में ये माना है कि उन्होंने गलती की, जिसके लिए उन्होंने माफी मांगी. हेल्स ने कहा कि ये बेवकूफी भरी हरकत थी जिसकी वजह से उनके क्लब को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alex Hales (@alexhales1)

Trending news