अश्विन-जडेजा से कुलदीप और अपनी तुलना ठीक नहीं मानते चहल
Advertisement

अश्विन-जडेजा से कुलदीप और अपनी तुलना ठीक नहीं मानते चहल

 तीसरे वनडे में भारतीय स्पिनरों को जोड़ी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के जोड़ी ने श्रीलंका के बल्लेबाजी पर लगाम कसने में खास भूमिका निभाई थी नहीं तो एक समय ऐसा लग रहा था कि श्रीलंकाई बल्लेबाज अपने स्कोर को 300 से भी ज्यादा रन पर पहुंचा देंगे.

चहल और कुलदीप की जोड़ी ने तीसरे वनडे में शानदार प्रदर्शन किया. (फाइल फोटो)

विशाखापत्तनमभारत ने श्रीलंका को तीसरे और अंतिम वनडे में हरा कर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली है. तीसरे वनडे में भारतीय स्पिनरों को जोड़ी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के जोड़ी ने श्रीलंका के बल्लेबाजी पर लगाम कसने में खास भूमिका निभाई थी नहीं तो एक समय ऐसा लग रहा था कि श्रीलंकाई बल्लेबाज अपने स्कोर को 300 से भी ज्यादा रन पर पहुंचा देंगे. दोनों की जोड़ी के प्रदर्शन की काफी तारीफ हो रही है. ऐसे में लोगों को भारत की टेस्ट जोड़ी रविचंद्र अश्विन और रवींद्र जडेजा की याद आ गई.

  1. तीसरे वनडे में श्रीलंका की बल्लेबाजी शुरू में हावी थी
  2. 28वें ओवर से भारतीय स्पिनरों ने शिकंजा कसना शुरू किया
  3. इसके बाद श्रीलंका की पारी पूरी तरह से चरमरा गई

इस मामले में चहल का मानना है कि उनकी और कुलदीप यादव की रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा से तुलना करना अच्छा नहीं होगा क्योंकि इस जोड़ी ने पिछले कुछ वर्षों में खुद को साबित किया है. भारत की श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में आठ विकेट से जीत के बाद चहल ने कहा, ‘‘अश्विन और जडेजा ने पिछले पांच - छह वर्षों में काफी कुछ किया है. हमने केवल चार-पांच श्रृंखलाएं खेली हैं. मेरी और कुलदीप की तुलना उनसे करना सही नहीं होगा.’’

VIDEO : सबसे तेजी से 12 शतक और 4000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बने शिखर

उन्होंने कहा, ‘‘जब हम मैदान पर उतरते हैं तो हमारा लक्ष्य अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होता है. अगर आप अभी से उनसे तुलना करना शुरू कर देंगे तो यह अच्छा नहीं होगा. हमने अपने अधिकतर मैच भारत में खेले हैं. एक श्रृंखला श्रीलंका में खेली है लेकिन वहां भी परिस्थितियां भारत जैसी ही हैं. हम विदेशों में नहीं खेले हैं.’’ अश्विन और जडेजा टेस्ट मैचों के नियमित गेंदबाज हैं लेकिन चहल और कुलदीप के कारण वनडे में उनको जगह नहीं मिल रही है.

अब तक 17 वनडे और 12 टी20 अंतराष्ट्रीय मैच खेलने वाले चहल ने कहा कि टेस्ट मैच खेलना उनका सपना है लेकिन अभी वह इस बारे में बहुत अधिक नहीं सोच रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘टेस्ट क्रिकेट में खेलना हर किसी का सपना होता है. पिछले साल मैं रणजी ट्राफी के सात मैचों में खेला था. इससे पहले मैंने केवल एक या दो मैच खेले थे. जब मैं पिछले साल खेला था तो मैंने अच्छा प्रदर्शन किया था. इससे मेरा विश्वास बढ़ा कि मैं उच्च स्तर पर खेल सकता हूं.’’

Birthday Special : वनडे करियर में 9 रन बनाने वाला ये खिलाड़ी था सचिन का पहला कप्तान

चहल ने कहा, ‘‘मेरी आदत एक समय में एक श्रृंखला पर ध्यान देने की है. मैं दक्षिण अफ्रीकी श्रृंखला के बारे में नहीं सोच रहा हूं. मेरा अगला लक्ष्य टी20 श्रृंखला होगा.’’ आईपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ से खेलने वाले चहल ने कहा कि टी20 लीग का अनुभव उनके काफी काम आ रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल अनुभव के कारण मैं डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी कर रहा हूं. मैंने डेथ ओवरों के लिये काफी अभ्यास किया और तैयारी की जिसका असर मैदान पर दिख रहा है. 

Trending news