वर्ल्ड कप में 4 नंबर के लिए जहीर खान ने की ऋषभ पंत के लिए बैटिंग
Advertisement

वर्ल्ड कप में 4 नंबर के लिए जहीर खान ने की ऋषभ पंत के लिए बैटिंग

जहीर खान का मानना है कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अगले साल होने वाले विश्वकप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं.

जहीर खान ने विश्वकप के लिए ऋषभ पंत का समर्थन किया (फाइल फोटो)

दुबई: पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान का मानना है कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अगले साल होने वाले विश्वकप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं. भारतीय क्रिकेट टीम इस समय मध्यक्रम में नंबर-4 स्थान को लेकर दुविधा में हैं. टीम को इस स्थान के लिए उपर्युक्त बल्लेबाज नहीं मिल रहा है. जहीर खान यहां जारी एशिया कप के लिए स्टार स्पोर्ट्स के डगऑउट प्रोग्राम में एक विशेषज्ञ के रूप में बोल रहे थे. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि ऋषभ पंत टीम में अपनी जगह बना सकते हैं. विश्वकप से पहले अभी 25 मैच और होने हैं और अभी भी यह एक लंबा रास्ता है." 

हालांकि, जहीर खान ने यह स्पष्ट नहीं किया कि अगर ऋषभ पंत प्लेइंग इलेवन में होंगे और नंबर चार पर खेलेंगे तो महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका क्या होगी. बता दें कि  पिछले दो सालों से भारतीय क्रिकेट टीम में कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं. टीम में हर स्तर पर कुछ खिलाड़ियों को बदला जा रहा है, नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है. पुराने खिलाड़ियों को आराम देकर नए खिलाड़ियों के साथ एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं. 

पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, "टीम प्रबंधन अलग-अलग विकल्पों को तलाशने करने की कोशिश कर रहा है. प्रबंधन की नजर उन पर भी है क्योंकि उनमें खेल की परिस्थितियों को बदलने की क्षमता है. उनमें बड़े छक्के लगाने की काबिलियत है जिसकी हमें अंतिम ओवरों में जरुरत होती है." 

fallback

2019 वर्ल्ड कप पर टिकी हैं सबकी निगाहें
चयनकर्ता, कोच और कप्तान की नजरें इस समय 2019 के वर्ल्ड कप पर टिकी हैं. वे लगातार टीम के संयोजनों पर काम कर रहे हैं. गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजों के क्रम को लेकर भी हर सीरीज, हर मैच में बदलाव देखने को मिल रहे हैं.

धोनी दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज चौथे नंबर पर 
2015 के वर्ल्ड कप के बाद से बल्लेबाजी के इस क्रम के लिए आजमाए गए खिलाड़ियों में से युवराज सिंह ही चौथे नंबर की पोजिशन के लिए सबसे सफल रहे हैं, लेकिन वर्ल्ड कप 2019 में युवराज सिंह का खेल पाना मुश्किल हैं. इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी सबसे सफल रहे हैं. 

fallback

गांगुली चाहते हैं विराट करें नंबर 4 पर बल्लेबाजी
2017 में श्रीलंका के दौरे के बाद से भारत ने महत्वपूर्ण चौथे नंबर पर छह अलग-अलग बल्लेबाजों को उतारा है, जिनमें के एल राहुल, केदार जाधव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक और अजिंक्य रहाणे शामिल हैं. लेकिन गांगुली को लगता है कि इस क्रम पर विराट कोहली सबसे अच्छा दांव हैं. सौरव गांगुली ने इंग्लैंड दौरे के दौरान कहा था कि विराट कोहली को ही नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए आना चाहिए.  

सौरव गांगुली ने कहा था, ‘‘अगर आप टी-20 सीरीज पर ध्यान दें तो मुझे लगता है कि उन्होंने सही बल्लेबाजी क्रम तैयार कर लिया है. राहुल के तीसरे क्रम पर आने और विराट कोहली के चौथे पर उतरने के साथ मुझे लगता है कि समस्या का हल हो गया है. और मेरा दृढ़ता से मानना है कि वनडे प्रारूप में भी ऐसा करना सही होगा.’’ 

fallback

वर्ल्ड कप में 5 गेंदबाजों के साथ खेले टीम
जहीर का मानना है कि भारत को आगामी विश्वकप में तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनरों के साथ उतरना चाहिए. भारत के लिए 200 वनडे मैचों में 282 विकेट चटकाने वाले बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, "आपको पता है कि गेंदबाजी विभाग में अभी भी कुछ स्थान खाली है और आप उम्मीद करेंगे कि हार्दिक पांड्या आकर उस स्थान को भरे." उन्होंने कहा, "वे पांच प्रमुख गेंदबाजों के साथ खेल सकते हैं. इसके अलावा उन्हें और ज्यादा स्पिनरों की जरुरत पड़ सकती है क्योंकि पांड्या उपलब्ध नहीं रहते हैं या फिर फिट नहीं रहते हैं तो ऐसे में अतिरिक्त स्पिनर पांड्या का स्थान ले सकता है." 

(भाषा इनपुट के साथ)

Trending news