जहीर को मिला था टीम इंडिया में अहम पद, फिर भी अफ्रीका दौरे से क्यों हैं दूर

जहीर खान अब तक दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया के साथ नहीं पहुंचे हैं.

जहीर को मिला था टीम इंडिया में अहम पद, फिर भी अफ्रीका दौरे से क्यों हैं दूर
जवागल श्रीनाथ के बाद जहीर अफ्रीका में दूसरे सबसे कामयाब भारतीय तेज गेंदबाज हैं. फाइल फोटो

नई दिल्ली : टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा शुरू हो गया है. जीत का सबसे बड़ा दारोमदार टीम के तेज गेंदबाजों पर टिका हुआ है, लेकिन टीम के तेज गेंदबाजों को धार देने में मदद करने वाला खिलाड़ी अभी तक इस दौरे से दूर है. हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान की. जब अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के कोच पद को छोड़ा था और दोबारा रवि शास्त्री को टीम का हैड कोच बनाया गया था. उस समय कहा गया था कि विदेशी दौरे पर जहीर खान टीम इंडिया के साथ होंगे. लेकिन रवि शास्त्री अपने साथी भरत अरुण को गेंदबाजी कोच चाहते थे.

इसके बाद बीसीसीआई ने साफ किया कि जहीर खान टीम के गेंदबाजी कोच नहीं होंगे. वह सिर्फ गेंदबाजी सलाहकार होंगे. वहीं राहुल द्रविड़ को बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था. लेकिन अब तक ये दोनों ही खिलाड़ी इस दौरे पर नहीं दिखाई दिए. हालांकि राहुल द्रविड़ अभी अंडर19 टीम के साथ हैं. लेकिन जहीर खान इस अहम दौरे से दूर हैं.

VIDEO : रणजी में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी ने पहली बार लगाया विजयी शॉट

इस बारे में अभी तक किसी ने खुलकर कुछ भी नहीं कहा है कि वह कब तक इस दौरे से जुड़ेंगे. या फिर जुड़ेंगे भी या नहीं. कहा जा रहा है कि इस बार का दौरा तेज गेंदबाजों के दम पर ही जीता जाएगा. खुद कोच रवि शास्त्री ये दावा कर चुके हैं कि टीम के पास ऐसे गेंदबाज हैं जो 20 विकेट ले सकते हैं. लेकिन इस तरह से जहीर खान का इस दौरे से दूर रहना कई सवाल खड़े करता है.

VIDEO: धोनी से कम नहीं हैं विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा, दिखाया फुटबॉल वाला 'SWAG'

जहीर दक्षिण अफ्रीका में जवागल श्रीनाथ के बाद सबसे ज्यादा कामयाब भारतीय तेज गेंदबाज हैं. उन्होंने 8 मैचों में 30 विकेट लिए थे. वहीं श्रीनाथ ने इतने ही मैचों 43 विकेट अपने नाम किए हैं.