जहीर खान की टीम इंडिया को सलाह, इस बल्लेबाज को खिलाएं चौथे नंबर पर
Advertisement

जहीर खान की टीम इंडिया को सलाह, इस बल्लेबाज को खिलाएं चौथे नंबर पर

रोहित शर्मा की सबसे बड़ी समस्या मध्यक्रम है, जहां चौथे और पांचवें नंबर के लिए उन्हें जद्दोजहद करनी है. 

जहीर खान ने नंबर 4 की पोजीशन को लेकर सलाह दी है (फाइल फोटो)

मुंबई: भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच से पहले पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का कहना है कि अनुभव को देखते हुए महेन्द्र सिंह धोनी को चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करनी चाहिए. बाएं हाथ के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने माना कि इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में शतक लगाने से केएल राहुल का इस टूर्नामेंट में हौसला बढ़ेगा. 

जहीर ने स्टार स्पोर्ट्स से जारी एक बयान में कहा, ''विश्व कप को ध्यान में रखते हुए मुझे लगता है कि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए धोनी जैसे खिलाड़ी को आना चाहिए. यह काफी अहम स्थान है जहां परिस्थितिओं के मुताबिक दबाव झेलना होता है.''

भारत के लिए 92 टेस्ट और 200 वन-डे मैच खेल चुके इस गेंदबाज ने कहा, ''अब तक भारतीय टीम उन मैचों को जीतते आई है, जिसमें उसे अच्छी शुरुआत मिलती है. ऐसे परिस्थितियों में जहां टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिलती है वह अनुभव की जरूरत होती है'' 

मिडिल ऑर्डर हैं भारत की चिंता
रोहित शर्मा की सबसे बड़ी समस्या मध्यक्रम है, जहां चौथे और पांचवें नंबर के लिए उन्हें जद्दोजहद करनी है. इन दो नंबरों के लिए रोहित के पास अंबाती रायुडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे के विकल्प मौजूद हैं. वहीं, अनुभवी खिलाड़ी होने के नाते महेंद्र सिंह धोनी के कंधों का भार भी बढ़ गया है. 

fallback

चौथे नंबर पर कई खिलाड़ियों को आजमाया जा चुका है
2015 के वर्ल्ड कप में अजिंक्य रहाणे ने सात में से छह मैचों में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की. इस वर्ल्ड कप के केवल पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ सुरेश रैना ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की जिसमें उन्होंने 74 रन बनाए. लेकिन 2011 के वर्ल्ड कप में युवराज सिंह, विराट कोहली, युसूफ पठान और गौतम गंभीर को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया. चौथे नंबर पर विराट कोहली ने दो शतक भी लगाए लेकिन वह फिर से नंबर तीन पर लौट आए. चौथे नंबर के लिए इसके बाद से लगातार टीम इंडिया नए-नए प्रयोग कर रही है, लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिल पाई है.

Trending news