अर्जुन अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर और चेतेश्वर पुजारा

टीम इंडिया के 'मिस्टर डिपेंडेबल' चेतेश्वर पुजारा और महिला विश्वकप की स्टार क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया है.

अर्जुन अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर और चेतेश्वर पुजारा
17 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया

नई दिल्ली : भारतीय टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और महिला क्रिकेट टीम की हरमनप्रीत कौर को अर्जुन पुरस्कार देने की घोषणा की गई. भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह और पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान के लिए चुना गया है. गुरुवार (3 अगस्त) को खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के लिए हुई मीटिंग में यह फैसला किया गया. दो खिलाड़ियों को खेल रत्न के अलावा 17 को अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया. 

राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान

दो बार के परालम्पिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झझारिया देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेलरत्न के लिये चुने जाने वाले पहले परालम्पियन बन गए, जबकि पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह के नाम की भी अनुशंसा की गई है. परालम्पिक में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय झझारिया जस्टिस सी के ठक्कर (रिटायर्ड) की अध्यक्षता वाली चयन समिति की पहली पसंद थे। झझारिया भालाफेंक खिलाड़ी हैं. समिति ने दूसरे विकल्प के रूप में सरदार को चुना है और यह सुझाव दिया है कि दोनों को संयुक्त रूप से भी पुरस्कार दिया जा सकता है. अंतिम फैसला खेल मंत्रालय लेगा.

देवेंद्र झाझरिया ने रियो पैरालिंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए जेवलिन थ्रो का गोल्ड जीता था. सरदार सिंह ने लंबे समय तक हॉकी टीम की कप्तानी की है. उन्हें रियो ओलिंपिक में कप्तानी से हटाया गया था. उन्हें मॉडर्न हॉकी के बेहतरीन मिडफील्डर्स में गिना जाता है. कॉमनवेल्थ खेलों में उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने रजत पदक जीता था. हॉकी वर्ल्ड लीग में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान भी सरदार थे. उन्हें 2015 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

अर्जुन पुरस्कार

हरमनप्रीत को हाल ही में आयोजित हुई आईसीसी महिला विश्व कप प्रतियोगिता में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए इस पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्होंने सेमीफाइनल में छह बार की विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों में 171 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इस पारी ने हरमनप्रीत को महिला विश्व कप में भारत के लिए व्यक्तिगत रूप से सर्वोच्च स्कोर बनाने वाली रिकॉर्ड धारक खिलाड़ी बना दिया।

थंगावेलु ने रियो डी जनेरियो में पिछले साल आयोजित हुए पैरालम्पिक खेलों में भारत के लिए पुरुषों की टी-41 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। तमिलनाडु के निवासी थंगावेलु 2004 में एथेंस में हुए ओलम्पिक खेलों के बाद भारत के लिए पैरालम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले एथलीट हैं। उन्हें इससे पहले 25 जनवरी को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे भारतीय खिलाड़ी पुजारा के लिए यह दोहरी खुशी का मौका है। वह अपने टेस्ट करियर का 50वां मैच खेल रहे हैं और साथ ही उन्होंने टेस्ट करियर के 4,000 रन भी पूरे कर लिए हैं। ऐसे में अर्जुन पुरस्कार मिलने की बात उनके लिए सोने पर सुहागा होने से कम नहीं। 

टीम इंडिया के 'मिस्टर डिपेंडेबल' चेतेश्वर पुजारा और महिला विश्वकप की स्टार क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया है. पैरा एथलीट मरियप्पन थंगवेलु और वरुण भाटी भी अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए हैं. गोल्फर एसएसपी चौरसिया, मुक्केबाज देवेंद्र सिंह, पहलवान सत्यव्रत काद्यान और टीटी खिलाड़ी एंथनी अमलराज का नाम भी अर्जुन पुरस्कार पाने वालों की लिस्ट में है. हॉकी खिलाड़ी एसवी सुनील, टेनिस खिलाड़ी साकेत मैनेनी, शूटर प्रकाश नंजप्पा, एथलीट खुशबीर कौर, और राजीव अरोकिया भी अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुने गए हैं.

अर्जुन पुरस्कार के लिये अनुशंसा : वी जे सुरेखा (तीरंदाजी), खुशबीर कौर (एथलेटिक्स), आरोकिन राजीव (एथलेटिक्स), प्रशांती सिंह (बास्केटबाल), एल देवेंद्रो सिंह (मुक्केबाजी), चेतेश्वर पुजारा (क्रिकेट), हरमनप्रीत कौर (क्रिकेट), ओइनाम बेमबेम (फुटबॉल), एसएसपी चौरसिया (गोल्फ), एस वी सुनील (हॉकी), जसवीर सिंह (कबड्डी), पी एन प्रकाश (निशानेबाजी), ए अमलराज (टेबल टेनिस), साकेत माइनेनी (टेनिस), सत्यव्रत कादियाना (कुश्ती), एम थंगावेलू (परा एथलीट) और वरूण भाटी (परा एथलीट).