FIFA के इस अवॉर्ड के लिए रोनाल्डो बने फैंस के फेवरेट, जानिए मेसी की नाकामी की वजह
Advertisement

FIFA के इस अवॉर्ड के लिए रोनाल्डो बने फैंस के फेवरेट, जानिए मेसी की नाकामी की वजह

बैलेन डि ऑर रैंकिंग में चौथे नंबर पर खिसक गए हैं लियोनेल मेसी, जबकि क्रिस्टियानो रोनाल्डो फिलहाल आगे निकल गए हैं

लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो.

नई दिल्ली: फुटबॉल जगत के सर्वकालिक महान दिग्गजों में से एक लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को अपने करियर के सबसे बुरे दौर में से एक से गुजरना पड़ रहा है. एकतरफ उनके रिश्ते अपने क्लब बार्सिलोना (Barcelona FC) के सहायक कोच इडेर सार्बिया (Eder Saraabia) के साथ खराब चल रहे हैं तो दूसरी तरफ वे गोल भी नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में फैंस ने भी उनकी रेटिंग कम कर दी है. फुटबॉल वेबसाइट goal.com की तरफ से जारी की जाने वाली प्रतिष्ठित फीफा बैलेन डि ऑर (Ballon d’Or) अवॉर्ड की रैंकिंग में मेसी फैंस की तरफ से मिले कम अंकों के चलते अपने सबसे बड़े कॉम्पिटिटर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) से पीछे खिसक गए हैं. 

  1. मेसी ने सबसे ज्यादा 6 बार जीता है ये अवॉर्ड
  2. रोनाल्डो के खाते में ये अवॉर्ड गया है 5 बार 
  3. मेसी पिछले तीन मैच में नहीं कर पाए हैं गोल
  4.  

यह भी पढ़ें- रोमांटिक मिजाज के हैं विराट कोहली, अनुष्का से पहले भी उड़े थे इश्क के चर्चे

इस सीजन में नहीं मिली है बड़ी सफलता
अपने करियर में 699 गोल कर चुके मेसी इस पायदान को पार करने के दबाव में ऐसे अटके हैं कि पिछले तीन मैच में उन्हें बिना गोल के ही रहना पड़ा है. ऐसा शायद ही इससे पहले मेसी के करियर में कभी हुआ था. हाल ही में अपना 33वां जन्मदिन मनाने वाले मेसी इस सीजन में ला लीगा (La Liga) के 27 मैचों में अब तक 21 गोल ही कर पाए हैं, जो उनके स्तर के हिसाब से बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं है. उन पर कोरोना वायरस महामारी के कारण लंबे समय तक खेल बंद रहने का असर साफ दिख रहा है. इसके उलट रोनाल्डो ने सेरी-ए के आखिरी दो मैच में गोल करते हुए अपनी टीम जुवेंटस को सेरी-ए खिताब जीतने के बेहद करीब पहुंचा दिया है. 

मेसी और रोनाल्डो के बीच बंटता रहा है बैलेन डि ऑर
पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय के दौरान वर्ल्ड फुटबॉल पर मेसी और रोनाल्डो का दबदबा ऐसा रहा है कि फीफा के बेस्ट प्लेयर का बैलेन डि ऑर अवॉर्ड इन्हीं दोनों खिलाड़ियों के बीच बंटता रहा है. महज छह महीने पहले छठी बार बैलेन डि ऑर अवॉर्ड विजेत बने मेसी के मुकाबले रोनाल्डो को 5 बार इस सम्मान से नवाजा गया है. इस हिसाब से देखें तो पिछले 12 सीजन में 11 बार यह अवॉर्ड इन्हीं दोनों ने आपस में शेयर किया है.

फिलहाल फैंस मान रहे रॉबर्ट लेवांडॉस्की को सबसे बड़ा फेवरेट
हालांकि इस बार रैंकिंग के हिसाब से देखें तो मेसी और रोनाल्डो के मुकाबले रॉबर्ट लेवांडॉस्की (Robert Lewandowski) बैलेन डि ऑर के सबसे बड़े दावेदार बनकर उभरे हैं, जो रैंकिंग में नंबर-1 पर चल रहे हैं. उनके बाद फैंस की पसंद के हिसाब से रोनाल्डो दूसरे नंबर पर और मेसी चौथे नंबर पर हैं. टॉप-10 खिलाड़ियों में तीसरे नंबर पर केविन डि ब्रुएन (Kevin de Bruyne), 5वें नंबर पर थॉमस मुलर (Thomas Muller), 6वें नंबर पर करीम बेंजामा (Karim Benzema), 7वें नंबर पर नेमार (Neymar), 8वें नंबर पर एर्लिंग हालेंड (Erling Haaland), 9वें नंबर पर कैलिन मबापे (Kylian Mbappe) और 10वें नंबर पर जादोन सांको (Jadon Sancho) को जगह मिली है.

Trending news