CWG 2018 : गौरव ने दिलाया देश को गोल्ड तो अमित ने सिल्वर

पहले राउंड में गौरव पूरी तरह से हावी रहे. उन्होंने अपने बाएं जैब से अच्छे अंक जुटाए और इरवाइन को परेशान किया.

CWG 2018 : गौरव ने दिलाया देश को गोल्ड तो अमित ने सिल्वर
गौरव ने 52 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड जीता. फोटो : ट्विटर

गोल्ड कोस्ट : भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने यहां कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन शनिवार को मुक्केबाजी में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया है. गौरव ने पुरुषों की 52 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में उत्तरी आयरलैंड के ब्रेंडन इरवाइन को 4-1 से मात देते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया. वहीं 46 किलो भार वर्ग में अमित पंघाल ने देश के लिए सिल्वर मेडल जीता. उन्हें फाइनल में इंग्लैंड के खिलाड़ी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा.

गौरव का यह कॉमनवेल्थ गेम्स में पहला पदक है.  इससे पहले शनिवार को ही मैरी कॉम ने भारत को मुक्केबाजी में पहला स्वर्ण पदक दिलाया था. पहले राउंड में गौरव पूरी तरह से हावी रहे. उन्होंने अपने बाएं जैब से अच्छे अंक जुटाए और इरवाइन को परेशान किया.

दूसरे राउंड में गौरव और ज्यादा आक्रामक हो गए और उन्होंने लगातार पंच मारते हुए इरवाइन पर दबाव बनाए रखा. इस राउंड में जैब के अलावा गौरव ने कुछ अच्छे अपरकट का इस्तेमाल भी किया. इरवाइन काउंटर तो कर रहे थे, लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पा रहे थे. आखिरी राउंड में गौरव ने और बेहतर प्रदर्शन किया और इरवाइन को आक्रमण नहीं करने दिया.

स्वर्ण से चूके अमित, रजत से करना पड़ा संतोष
भारत के मुक्केबाज अमित पंघाल ने 46-49 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में हार कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा है. अमित को इंग्लैंड के गलाल याफाई को 3-1 से मात देते हुए उनके स्वर्ण के सपने को तोड़ दिया.

अमित फाइनल में अच्छा मुकाबला कर रहे थे, लेकिन वह याफाई के आक्रामण के आगे कमजोर पड़ते जा रहे थे. पहले राउंड में अमित हावी थे, लेकिन अगले दो राउंड में वह धीरे-धीरे पिछड़ते चले गए.  पांच रेफरियों में एक ने दोनों को बराबर अंक दिए और इसलिए फैसला 3-1 रहा.