CWG 2018 : रवि कुमार ने निशानेबाजी में जीता ब्रॉन्ज, मेरीकॉम ने पक्का किया एक और मेडल
Advertisement

CWG 2018 : रवि कुमार ने निशानेबाजी में जीता ब्रॉन्ज, मेरीकॉम ने पक्का किया एक और मेडल

दीपक और रवि ने क्वालिफिकेशन दौर में शीर्ष-2 में स्थान हासिल कर फाइनल में प्रवेश किया था, लेकिन फाइनल में केवल रवि ही कांस्य पदक जीतने में सफल रहे.

रवि ने फाइनल में कुल 224.1 अंक हासिल किए. फोटो : twitter

गोल्ड कोस्ट (आस्ट्रेलिया) : भारतीय निशानेबाज रवि कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में रविवार को चौथे दिन पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया. बेलमोंट शूटिग सेंटर में हुई इस स्पर्धा में हालांकि, दीपक कुमार पदक जीतने से चूक गए.  उन्हें छठा स्थान हासिल हुआ. दीपक और रवि ने क्वालिफिकेशन दौर में शीर्ष-2 में स्थान हासिल कर फाइनल में प्रवेश किया था, लेकिन फाइनल में केवल रवि ही कांस्य पदक जीतने में सफल रहे.

  1. 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में दिलाया देश को कांस्य
  2. कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक भारत को 10 पदक मिले
  3. मेरीकॉम ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर एक और पदक पक्का किया

रवि ने फाइनल में कुल 224.1 अंक हासिल किए और तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक अपने नाम किया. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक आस्ट्रेलिया की झोली में गया.  आस्ट्रेलिया के डेन सेम्पसन ने कुल 245 अंक हासिल कर पहला स्थान प्राप्त किया और सोना जीता. बांग्लादेश के बाकी अबदुल्ला हेल को 224.7 अंकों के साथ दूसरा स्थान मिला. उन्होंने रजत पर कब्जा जमाया.

इसके साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के मेडल की संख्या 10 तक पहुंच गई है. इसमें 6 गोल्ड, 2 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

मेरीकॉम का राष्ट्रमंडल खेलों में पदक पक्का
पांच बार की विश्व चैम्पियन एमसी मेरीकोम (48 किग्रा) ने अपने पदार्पण राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में पहुंच कर पदक पक्का किया. ओलंपिक कांस्य पदकधारी 35 बरस की इस मुक्केबाज ने क्वार्टरफाइलन में स्कॉटलैंड की मेगन गोर्डोन को 5-0 से करारी शिकस्त दी. उनकी इस जीत ने मुक्केबाजी में देश के लिए पहला पदक पक्का हुआ.

राज्यसभा की मौजूदा सांसद मेरीकोम का सेमीफाइनल मुकाबला 11 अप्रैल को श्रीलंका की अनुषा दिरूक्शी से होगा. इस भारतीय खिलाड़ी को स्वर्ण पदक जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा, जोकि पिछले पांच महीने में उनका तीसरा स्वर्ण पदक होगा.  उन्होंने हाल ही में एशियाई चैम्पियनशिप और इंडियन ओपन में स्वर्ण जीतने के अलावा बुल्गारिया में खेले गये स्ट्रान्डजा स्मारक मुक्केबाजी टूर्नामेंट में रजत पदक जीता था.

Trending news