अर्जुन पुरस्कार के लिए मनिका बत्रा और हरमीत देसाई के नामों की सिफारिश

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय फैंस को इस बार सबसे ज्यादा टेबल टेनिस के खिलाड़ियों ने आश्चर्यचकित किया है. इसी गेम्स में देश को पदकों की उम्मीद बहुत कम थी, लेकिन इस बार इस गेम्स में भारत को चार चार पदक मिले. 

अर्जुन पुरस्कार के लिए मनिका बत्रा और हरमीत देसाई के नामों की सिफारिश
अर्जुन पुरस्कार के लिए मनिका बत्रा के नाम की सिफारिश (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण सहित चार पदक जीतने वाली टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा का नाम भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कारों के लिए भेजा है. मनिका बत्रा के अलावा इस पुरस्कार के लिए हरमीत देसाई का नाम की भी सिफारिश की गई है. टीटीएफआई के अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने आज उसका नामांकन भेजा है. गोल्ड कोस्ट में इस तरह के दमदार प्रदर्शन के के बाद समिति (सरकार) के लिए उसे नजरअंदाज करना काफी मुश्किल होगा.’’

बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय फैंस को इस बार सबसे ज्यादा टेबल टेनिस के खिलाड़ियों ने आश्चर्यचकित किया है. इसी गेम्स में देश को पदकों की उम्मीद बहुत कम थी, लेकिन इस बार इस गेम्स में भारत को चार चार पदक मिले. जिसमें पहली बार मिला गोल्ड भी शामिल है. 

दिल्ली की 22 साल की इस खिलाड़ी ने गोल्ड कोस्ट में विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज तीन बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंगापुर की फेंग तियावेई को दो बार हराया था. वह इस टूर्नामेंट में चार पदक जीतने वाली इकलौती भारतीय खिलाड़ी है. 

उन्होंने टीम स्पर्धा और महिला एकल में रिकॉर्ड स्वर्ण जीतने के अलावा महिला युगल में मौमा दास के साथ रजत और जी. साथियान के साथ मिश्रित युगल में कांस्य पदक जीता था. 

मनिका की अगली चुनौती स्वीडन में 29 अप्रैल से शुरू हो रही विश्व चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन करना होगा. वहीं, हरमीत देसाई ने राष्ट्रमंडल खेलों के पुरूष टीम स्पर्धा में स्वर्ण हासिल करने के अलावा पुरूष युगल में कांस्य पदक जीता था. 

22 साल की मनिका ने टेबल टेनिस के सिंगल्स में पहले गोल्ड जीता. महिलाओं की टीम इवेंट में गोल्ड, महिला डबल्स मुकाबले में सिल्वर और मिक्स्ड डबल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता. यानि उनकी झोली में दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल आया.

मनिका-साथियान ने टेबल टेनिस में पहली बार दिलाया भारत को ब्रॉन्ज
भारत की मिश्रित युगल जोड़ी मनिका बत्रा और साथियान गणाशेखरन ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के अंतिम दिन टेबल टेनिस की मिक्स्ड डबल्स का कांस्य पदक अपने नाम किया है. यह राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की मिश्रित युगल जोड़ी की ओर से जीता गया पहला पदक है. मनिका-साथियान की जोड़ी ने मिश्रित युगल स्पर्धा के कांस्य पदक के लिए खेले गए इस मैच में अपनी हमवतन अचंता शरथ और मौमा दास की जोड़ी को मात दी.