CWG 2018 : हॉकी में भारत और इंग्लैड के बीच होगी कांस्य पदक के लिए जंग
Advertisement

CWG 2018 : हॉकी में भारत और इंग्लैड के बीच होगी कांस्य पदक के लिए जंग

कॉमनवेल्थ खेलों में पुरुषों की हॉकी स्पर्धा में कांस्य पदक के लिए भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होगा

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच में मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है (फाइल फोटो)

गोल्ड कोस्ट :  ऑस्ट्रेलिया में चल रहे कॉमनवेल्थ खेलों में हॉकी स्पर्धा के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हारने के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम कांस्य पदक जीतने के लिए शनिवार को इंग्लैंड से मुकाबला करेगी. दोनों ही टीमें सेमीफाइनल में अपने मैच हार चुकी हैं. जहां भारत को न्यूजीलैंड ने हराकर फाइनल में प्रवेश किया था वहीं इंग्लैंड को सेमीफाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि भारत अपने ग्रुप मैच में इंग्लैंड को पहले ही हरा चुका है. 

  1. भारत सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार चुका है
  2. ग्रुप मैच में इंग्लैंड को पहले हरा चुका है भारत
  3. दोनों टीमें सेमीफाइनल में हारी हैं अपने मैच

इससे पहले न्यूजीलैंड ने बड़ा उलटफेर करते हुए भारतीय टीम को सेमीफाइनल में 3-2 से मात देकर फाइनल में जगह बना ली. न्यूजीलैंड ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहा था जबकि भारत ने ग्रुप बी में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

भारत इस मैच में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन शुरुआती मिनटों में ह्यूगो इंग्लिश (7वें मिनट), स्टीफन जेनेस (13वें मिनट) के गोलों से टीम दबाव में आ गई. 40वें मिनट में मार्कस चाइल्ड द्वार किए गए गोल ने भारत को और पीछे कर दिया. भारत के लिए दोनों गोल हरमनप्रीत ने 29वें और 57वें मिनट में किए.

आखिरी मिनट में गोल कर इंग्लैंड को ग्रुप मैच में हराया था 
ग्रुप मैच के अंतिम मैच में  आखिरी दो मिनट में वरुण और मंदीप सिंह द्वारा किए गए दो गोलों के दम पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने  इंग्लैंड के मुंह से जीत छीनते हुए उसे करीबी मुकाबले में 4-3 से चुभने वाली शिकस्त दी थी. जबकि भारत पहले ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुका था. इस जीत के साथ ही  भारत ने पूल-बी में टॉप किया था.

दोनों टीमों ने एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी. इंग्लैंड ने 17वें मिनट में अवसर का पूरा फायदा उठाते हुए गोल कर बढ़त हासिल की. डेविड कोनडोन ने मार्क ग्लेनहोर्ने की ओर से मिले पास को भारत के नेट तक पहुंचाया और टीम 1-0 की बढ़त दी. तीसरे क्वार्टर में कप्तान मनप्रीत ने भारत को खेल में वापसी दिलाई. 33वें मिनट में मनप्रीत ने मंदीप से मिले पास को इंग्लैंड के नेट पर पहुंचाया और 1-1 से बराबरी करवाई. 

fallback

चौथे क्वार्टर में मैच दोनों टीमों के बीच रोमांचक रहा. काफी संघर्ष के बाद भारत को 51वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर हासिल हुआ, जिसे रुपिंदर पाल सिंह ने भुनाते हुए रुपिंदर पाल सिंह ने गोल किया और टीम को 2-1 की बढ़त दे दी. इंग्लैंड के लिए लियाम एंसेल ने पेनाल्टी कॉर्नर पर मिले अवसर को गोल में तब्दील किया और स्कोर 2-2 से बराबर कर लिया. इसके बाद अंतिम क्वार्टर के दौरान 56वें मिनट में इंग्लैंड ने एक बार फिर पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किया और सैम वार्ड ने गोल कर अपनी टीम को 3-2 से बढ़त दे दी. 

हार के डर से जूझ रही भारतीय टीम को पेनाल्टी कॉर्नर ने बराबरी पर लाकर खड़ा किया. 58वें मिनट में इसी पेनाल्टी कॉर्नर को भुनाकर वरुण ने गोल किया और स्कोर 3-3 से बराबर कर लिया. अंतिम बचे सेकेंड में मंदीप ने 59वें मिनट में शानदार फील्ड गोल करते हुए भारत को 4-3 से जीत दिलाई.

मलेशिया को हराया था भारत ने 
ग्रुप मैच में पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए मलेशिया को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. 
भारत ने इस मैच में मलेशिया को 2-1 से हारया. भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने तीसरे और 44वें मिनट में गोल किए जबकि मलेशिया के लिए फैजल सारी ने 16वें मिनट में एक मात्र गोल किया. हरमनप्रीत ने दोनों गोल पेनाल्टी कॉर्नर पर किए. 

वेल्स को हराया था भारत ने कड़े मुकाबले में
लीग मैच में  भारत ने वेल्स को 4-3 से मात दी. एक समय यह मुकाबला 3-3 से ड्रॉ लग रहा था, लेकिन 58वें मिनट में मिले पेनाल्टी कॉर्नर पर एस.वी सुनिल ने रिबाउंड पर गोल करते हुए भारत की जीत दिलाई. भारत के लिए पहला गोल दिलप्रीत ने 16वें मिनट में किया. दिलप्रीत ने दाहिने छोर से शानदार डाइव मार भारत को 1-0 से आगे कर दिया, लेकिन एक मिनट बाद ही गारेथ ने वेल्स को बराबरी पर ला दिया.

CWG 2018 : नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में जीता गोल्ड, यूट्यूब को गुरु बनाकर सीखा खेल

मनदीप सिंह ने 27वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर रिबाउंड पर गोल कर भारत को एक बार फिर आगे कर दिया. वेल्स को हालांकि बराबरी का गोल करने के लिए 17 मिनट लगे. गारेथ ने स्कोर एक बार फिर बराबर कर दिया. 56वें मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और इस बार हरमनप्रीत सिंह ने उसे गोल में तब्दील करने में कोई गलती नहीं की. भारत 3-2 से आगे था लेकिन गारेथ ने एक मिनट बाद ही भारतीय गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश को मात देकर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया. हालांकि भारत का मनोबल गिरा नहीं और उसने आक्रमण जारी रखे और अगले ही मिनट उसे एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिस पर सुनिल ने रिबाउंड पर गोल करते हुए भारत को जीत दिलाई.

पाकिस्तान से बराबरी पर छूटा था मैच
उससे पहले भारत की उम्मीदों को शुक्रवार को तब झटका लगा था जब अंतिम पलों में गोल कर पाकिस्तान ने भारत के मुंह से जीत छीन ली और दोनों टीमों को एक एक अंक बांटना पड़ा. हॉफ टाइम तक भारतीय टीम 2-0 से आगे चल रही थी. भारत का जहां शुरु में शानदार खेल रहा तो वहीं दूसरे हॉफ के बाद पाकिस्तान ने वापसी की लेकिन मैच ड्रॉ कराने के लिए अंतिम क्षणों में मिले पेनाल्टी कॉर्नर का सहारा मिला.

रेफरल में मिला था पाकिस्तान को पेनाल्टी कॉर्नर
खास बात यह रही कि यह पेनाल्टी कॉर्नर पाकिस्तान को रिफरल के तहत मिला और इस पेनाल्टी कॉर्नर के गोल के बाद मैच खत्म हो गया. इससे पहले भारत ने शुरू से ही पाकिस्तान पर दबाव बनाया जिसका फायदा 13वें मिनट में दलप्रीत सिंह के गोल से हुआ. इसके बाद 19 वें मिनट में हरमनप्रीत ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी. भारत की यह बढ़त हॉफ टाइम तक कायम रही. इसके बाद पाकिस्तान ने बेहतर प्रदर्शन कर स्कोर 2-1 किया और आखिरी मिनट में गोल कर स्कोर 2-2 की बारबरी पर कर दिया.

Trending news