CWG 2018 : सिंधु और सायना में गोल्ड की जंग, धर्मसंकट में फंसे गुरू गोपीचंद
Advertisement

CWG 2018 : सिंधु और सायना में गोल्ड की जंग, धर्मसंकट में फंसे गुरू गोपीचंद

पीवी सिंधु और सायना नेहवाल के बीच कॉमनवेल्थ खेलों में बैडमिंटन महिला एकल मुकाबले के फाइनल में जगह बना ली है.

सायना और सिंधु केफाइनल में प्रवेश के बाद गोपीचंद किसे चियर करेंगे (फाइल फोटो)

गोल्ड कोस्ट : कॉमनवेल्थ खेलों में भारत के लिए बड़ी खुशखबरी है. इन खेलों के इतिहास में पहली बार होगा कि भारत के नाम गोल्ड और रजत पदक दोनों ही पक्के हुए हों क्योंकि किसी इंवेंट में होने वाले फाइनल में दोनों ही खिलाड़ी भारत के ही हों. लेकिन साल 2018 के गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों में यह हुआ है क्योंकि बैडमिंटन के महिला एकल मुकाबले में भारत की सायना नेहवाल के बाद भारत की ही पीवी सिंधु, दोनों ने फाइनल मुकाबले में जगह बनाकर  देश के लिए पदक पक्का कर लिया है.

  1. सायना ने स्कॉटलैंड की कस्र्टी गिल्मर को हराया
  2. पीवी सिंधु ने कनाडा की मिशेले ली को हराया
  3. दोनों के ही कोच पुलेला गोपीचंद हैं
  4.  

दोनों को बस इतना करना है कि रविवार को होने वाला फाइनल का यह मैच पूरा खेलना है और देश को एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल मिल जाएगा. लेकिन यह खुशखबरी भारत के कोच पुलेला गोपीचंद के लिए धर्मसंकट के रूप में आई है.

दरअसल गोपीचंद सायना और पीवी सिंधु दोनों के ही कोच हैं. हालांकि बीच में गोपीचंद कुछ समय के लिए सायना के कोच नहीं थे लेकिन अब वे सायना के भी कोच हैं. ऐसे में वे दोनों के बीच होने वाले फाइनल में किसकी हौसला अफजाई करेंगे किसकी नहीं यह उनके लिए धर्मसंकट से कम नहीं होगा यह देखना भी दिलचस्प होगा कि वे दोनों के लिए ही कोच की भूमिका कैसे अदा करेंगे.

सायना ने इस तरह जीता सेमीफाइल मेैच
सायना ने कैरारा स्पोर्ट्स एरेना पर खेले गए मैच में स्कॉटलैंड की कस्र्टी गिल्मर को कड़े मुकाबले में 21-14, 18-21, 21-17 से मात दी. सायना ने पहले गेम की अच्छी शुरुआत की और 5-0 की बढ़त ले ली. गिल्मर ने वापसी की और स्कोर 4-5 कर लिया, लेकिन इसके बाद वह पूरे गेम में सायना से पीछे ही रहीं. सायना ने दूसरे गेम में भी अच्छी शुरुआत की और 5-1 की बढ़त ले ली. गिल्मर ने हार नहीं मानी और धीरे-धीरे अंकों के अंतर को पाटना शुरू किया. वो सफल रहीं और दूसरा गेम जीत मैच को तीसरे गेम में ले गईं.

CWG 2018 : भारत पर बरसा 'सोना', मैरी कॉम के बाद गौरव और संजीव ने दिलाए गोल्ड

लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता सायना के लिए यह गेम एक तरफा रहा. सायना ने 9-3 की बढ़त ली जिसे कायम रखते हुए तीसरा गेम जीत फाइनल में जगह बनाई. 

सिंधु ने पिछली विजेता को हरा कर किया फाइनल में प्रवेश

वहीं पीवी सिंधु ने गत चैम्पियन कनाडा की मिशेले ली को हराया. रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता भारत की पी.वी. सिंधु ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन बैडिमंटन के एकल वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है. सिंधु ने शनिवार को कैरारा स्पोर्ट्स एरेना में खेले गए सेमीफाइनल में कनाडा की मिशेल ली को मात दी. 

वर्ल्ड नंबर-3 सिंधु ने मिशेल को 21-18, 21-8 से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई. यह मैच 36 मिनट तक चला. सिंधु ने अच्छी शुरुआत की और पहले गेम में 7-4 की बढ़त ले ली. हालांकि मिशेल ने वापसी करते हुए स्कोर 10-10 कर लिया. सिंधु ने ब्रेक के बाद अपने अंकों में इजाफा करते हुए स्कोर 14-11 तक पहुंचा दिया और फिर 21-18 से गेम अपने नाम किया. 

CWG 2018 : गौरव ने दिलाया देश को गोल्ड तो अमित ने सिल्वर

दूसरे गेम में सिंधु ने एकतरफा खेल दिखाया और 5-1 की बढ़त ले ली. ब्रेक में वो 11-4 की बढ़त के साथ गईं. यहां से इस दिग्गज खिलाड़ी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 21-8 से गेम अपने नाम किया. 
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news