डेनिल मेदवेदेव ने जीता US Open का खिताब, वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच का अधूरा रह गया ख्वाब

US Open: रूस के डेनिल मेदवेदेव ने जोकोविच का सपना तोड़ दिया. फिलहाल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर और राफेल नडाल के साथ 20-20 ग्रैंड स्लैम जीतकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं.

डेनिल मेदवेदेव ने जीता US Open का खिताब, वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच का अधूरा रह गया ख्वाब
Daniil Medvedev Wins US Open

न्यूयॉर्क: रूस के टेनिस खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 6-4, 6-4, 6-4 हराकर यूएस ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है. डेनिल मेदवेदेव ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है.

नोवाक जोकोविच का सपना टूटा 

इस हार के साथ ही दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच का 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना टूट गया. अगर नोवाक जोकोविच यूएस ओपन का खिताब जीतते तो वह पुरुषों में सबसे अधिक सिंगल्स का ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते, लेकिन रूस के डेनिल मेदवेदेव ने जोकोविच का यह सपना तोड़ दिया. फिलहाल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर और राफेल नडाल के साथ 20-20 ग्रैंड स्लैम जीतकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं.

मेदवेदेव ने जोकोविच से बदला ले लिया

जोकोविच ने तीनों सेट (6-4, 6-4, 6-4) गंवा दिए. वहीं, तीसरी बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे 25 वर्षीय मेदवेदेव के करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. इस साल की शुरुआत में वह ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में भी पहुंचे थे, जहां नोवाक जोकोविच ने उन्हें खिताब जीतने से रोक दिया था.  साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम में डेनिल मेदवेदेव ने यूएस ओपन का खिताब जीतकर नोवाक जोकोविच को इतिहास रचने से रोक दिया. मेदवेदेव ने जोकोविच के साथ अपना बदला ले लिया है. 

अधूरा रह गया ख्वाब

जोकोविच ने इससे पहले इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन का खिताब अपने नाम किया था. अगर वह यूएस ओपन जीत जाते तो एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले यानी कैलेंडर स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाते. फिलहाल पुरुषों में एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम खिताब आखिरी बार रॉड लेवर ने जीता था. लेवर ने यह उपलब्धि 1962 और 1969 में हासिल की थी. वहीं, महिलाओं में स्टेफी ग्राफ ने साल 1988 में यह रेकॉर्ड अपने नाम किया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.