डेविस कप: कनाडा पहली बार फाइनल में पहुंचा, नडाल के स्पेन से होगा मुकाबला

Davis Cup: स्पेन ने ब्रिटेन को 2-1 से हराते हुए डेविस कप फाइनल में जगह बनाई. कनाडा ने रूस को मात दी. 

डेविस कप: कनाडा पहली बार फाइनल में पहुंचा, नडाल के स्पेन से होगा मुकाबला
कनाडा के डेनिल शापोवलोव ने सिंगल्स और डबल्स दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज की. (फोटो: Reuters)

मैड्रिड: इस साल डेविस कप फाइनल्स (Davis Cup Finals) का फाइनल स्पेन और कनाडा के बीच खेला जाएगा. स्पेन (Spain) ने ब्रिटेन को 2-1 से हराते हुए डेविस कप के फाइनल (Davis Cup) में जगह बनाई. स्पेन की जीत में राफेल नडाल (Rafael Nadal) की मुख्य भूमिका रही. उन्होंने अपने सिंगल्स और डबल्स मुकाबले दोनों ही जीते. दूसरी ओर, कनाडा (Canada) ने रूस को हराते हुए पहली बार फाइनल में जगह बनाई है. 

स्पेन और ब्रिटेन सिंगल्स मुकाबलों के बाद 1-1 की बराबरी पर थे. इसके बाद डबल्स मुकाबला हुआ. यह निर्णायक मुकाबला था और जीत दर्ज करने वाली टीम को फाइनल का टिकट मिलने वाला था. जाहिर है यह मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए बेहद अहम था. स्पेन ने इस मुकाबले में राफेल नडाल और फेलिसियानो लोपेज की जोड़ी उतारी. नडाल-लोपेज ने अपनी टीम की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए जैमी मरे और नील स्कुप्सकी की ब्रिटिश जोड़ी को 7-6(3), 7-6(8) से हराया. 

यह भी देखें: वेस्टइंडीज से तुलना पर विराट ने क्यों कहा- मुझसे यह सवाल 7 साल बाद पूछना... 

स्पेनिश टीम 10वीं बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का फाइनल खेलेगी. स्पेन की टीम 2012 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंची है. स्पेनिश टीम छठी बार यह खिताब अपने नाम करना चाहेगी. कनाडाई टीम पहली बार यह खिताब अपने नाम करना चाहेगी. 

दूसरी ओर, कनाडा ने रूस को 2-1 से हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया. कनाडा और रूस की टीम सिंगल्स मुकाबलों के बाद 1-1 की बराबरी पर थे. इसके बाद डबल्स मुकाबला हुआ. इसमें वासेक पॉसपिसिल-डेनिल शापोवलोव की जोड़ी ने रूस के आंद्रे रुबलेव-कारेन खाचानोव की जोड़ी को 3-6, 6-3, 7-6 (5) से हराकर कनाडा को फाइनल में जगह दिला दी.

इससे पहले सिंगल्स मुकाबलों में रूस के आंद्रे रुबलेव ने वासेक पॉसपिसिल को 6-4, 6-4 से हराया था. दूसरे सिंगल्स में कनाडा के डेनिल शापोवलोव ने कारेन खाचानोव को 6-4, 4-6, 6-4 से हराकर मुकाबले को बराबरी पर ला दिया था.