डेविस कप: नडाल की कप्तानी में स्पेन ने कनाडा को हराकर जीता छठा खिताब

Tennis: डेविस कप के फाइनल में नडाल की कप्तानी वाली स्पने की टीम ने कनाडा को 2-0 से हराकर स्पेन को छठा खिताब दिलाया. 

डेविस कप: नडाल की कप्तानी में स्पेन ने कनाडा को हराकर जीता छठा खिताब
नडाल ने डेविस कप में अब तक 29 सिंगल्स मैच जीते हैं और केवल एक मैच हारा है (फोटो: Reuters)

मेड्रिड: दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने अपने देश स्पेन को छठा डेविस कप (Davis Cup) खिताब दिलाया. इसके साथ ही नडाल ने सीजन का अंत जीत से किया है. स्पेन ने डेविस कप के फाइनल में कनाडा को 2-0 से मात दे यह खिताब जीता. नडाल की यह चौथी डेविस कप टाइटल जीत भी है. इससे पहले वे 2004, 2009 और 2011 में स्पेन को यह खिताब दिला चुके हैं. 

सीजन के सभी 8 मुकाबले जीते नडाल ने
 33 साल के नडाल ने इस टूर्नामेंट के सभी आठ मुकाबले जीते और 2004 से अब तक वे डेविस कप में लगातार 29 डेविस कप सिंग्ल्स मैच जीत चुके हैं. स्पेन को 2011 के बाद यह खिताब जीतने का मौका मिला है.   अब उनका डेविस कप सिंग्लस में जीत का रिकॉर्ड 29-1 हो गया है. 

यह भी पढ़ें: जानिए, कैसे जीता टीम इंडिया ने 2 दिन 48 मिनट में पहला पिंक बॉल टेस्ट

शापोवालोव को हराया नडाल ने
नडाल ने कनाडा के डेनिस शापोवालोव को यहां काजा मैजिका स्टेडियम में खेले गए मैच में 6-3, 7-6(7) से मात दे स्पेन की जीत पक्की की. इससे पहले, वर्ल्ड नंबर-9 रॉबटरे बाउतिस्ता अगुट ने फेल्क्सि अगुएर अलियासिमे को 7-6(3), 6-3 से हराकर स्पेन की जीत का रास्ता खोल दिया था.

नडाल ने जताई अपार खुशी
एटीपी की वेबसाइट ने नडाल के हवाले से लिखा है, "यह शानदार सप्ताह रहा है. ईमानदारी से कहूं तो मैं इससे ज्यादा खुश नहीं हो सकता. इस स्टेडियम में इस तरह से अंत करना न भुलाने वाली चीज है. यह भीड़ मजाक नहीं है, हम इन्हें भरपूर तरीके से शुक्रिया भी नहीं कह सकते. हमने कड़ी मेहनत की."

2012 के बाद फाइनल में पहुंचा था स्पेन
इससे पहले स्पेन ने 2012 में डेविस कप के फाइनल में कदम रखा था. तब चेकगणराज्य ने स्पेन को जीतने नहीं दिया था. वहीं कनाडा अपने पहले खिताब की तलाश में थी.
(इनपुट आईएएनएस)