दिल्‍ली टेस्‍ट, दूसरा दिन: 121 रन पर सिमटी दक्षिण अफ्रीका, भारत को 213 रनों की बढ़त
Advertisement

दिल्‍ली टेस्‍ट, दूसरा दिन: 121 रन पर सिमटी दक्षिण अफ्रीका, भारत को 213 रनों की बढ़त

अजिंक्य रहाणे के शतक की बदौलत 334 रन का मजबूत स्कोर खड़ा करने के बाद भारत ने रविंद्र जडेजा की फिरकी के जादू से दक्षिण अफ्रीका को 121 रन पर ढेर करके चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को मैच पर अपना शिकंजा कस दिया। मैच में कई रिकॉर्ड भी बने। स्टार बल्लेबाज रहाणे ने भारतीय सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट

दिल्‍ली टेस्‍ट, दूसरा दिन: 121 रन पर सिमटी दक्षिण अफ्रीका, भारत को 213 रनों की बढ़त

नई दिल्ली : अजिंक्य रहाणे के शतक की बदौलत 334 रन का मजबूत स्कोर खड़ा करने के बाद भारत ने रविंद्र जडेजा की फिरकी के जादू से दक्षिण अफ्रीका को 121 रन पर ढेर करके चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को मैच पर अपना शिकंजा कस दिया।

जडेजा ने 30 रन देकर पांच विकेट चटकाए जिससे फिरोजशाह कोटला मैदान पर दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 49.3 ओवर में ही ढेर हो गई। रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव ने जडेजा का अच्छा साथ निभाते हुए क्रमश: 26 और 32 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किये। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एबी डिविलियर्स ने सर्वाधिक 42 रन बनाए। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज तेंबा बावुमा (22), डीन एल्गर (17) और डेन विलास (11) ही दोहरे अंक में पहुंच गए।

दक्षिण अफ्रीका के 213 रन से पिछड़ने के बावजूद भारत ने फॉलोऑन नहीं देने का फैसला किया और शनिवार को मेजबान टीम अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करेगी। इससे पहले रहाणे (127) के पांचवें टेस्ट शतक और अश्विन (56) के साथ आठवें विकेट की उनकी 193 गेंदों में 98 रन की साझेदारी से भारतीय टीम श्रृंखला में पहली बार 300 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रही। रहाणे मौजूदा श्रृंखला में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 215 गेंद की अपनी पारी के दौरान 11 चौके और चार छक्के मारे। 

श्रृंखला के पहले तीन मैचों की तरह इस बार भी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। डीन एल्गर और श्रृंखला में पहला मैच खेल रहे बावुमा ने 15वें ओवर तक भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। एल्गर हालांकि 50 गेंद में 17 रन बनाने के बाद उमेश की ऑफ साइड से बाहर जाती गेंद से छेड़ने की कोशिश में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को कैच दे बैठे।

भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम सत्र में शानदार गेंदबाजी की जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने 83 रन जोड़कर अपने सभी नौ विकेट गंवाए। चाय के बाद विराट कोहली ने गेंद जडेजा को थमाई और पहले ही ओवर में उन्होंने बावुमा को बोल्ड कर दिया जो गेंद को विकेटों पर खेल गए। डिविलियर्स ने जडेजा के अगले ओवर में दो चौके मारे लेकिन अमला बाएं हाथ के इस स्पिनर की गेंद को कट करने की कोशिश में साहा को कैच दे बैठे। जडेजा के अगले ओवर में फाफ डु प्लेसिस बिना खाता खोले रहाणे को आसान कैच दे बैठे जिससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर चार विकेट पर 62 रन हो गया। डु प्लेसिस श्रृंखला की छह पारियों में तीसरी बार खाता भी नहीं खोल पाए।

उमेश ने इसके बाद जेपी डुमिनी (01) को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका को पांचवां झटका दिया जबकि इशांत ने डेन विलास को बोल्ड किया। काइल एबोट (04) ने अश्विन पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गए। पीट (05) भी जडेजा की तेजी से स्पिन लेती गेंद पर पहली स्लिप में रहाणे को आसान कैच दे बैठे। डिविलियर्स ने भी जडेजा की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में बाउंड्री पर इशांत को कैच थमा दिया और बाएं हाथ के इस स्पिनर का पांचवां शिकार बने। 

जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में चौथी बार पारी में पांच विकेट चटकाए। अश्विन के अगले ओवर में कप्तान कोहली ने इमरान ताहिर (01) का कैच टपकाया लेकिन यह बल्लेबाज उनके अगले ओवर में स्थानापन्न खिलाड़ी लोकेश राहुल को कैच दे बैठा जिससे दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत हुआ। इससे पहले भारतीय पारी को संवारने में रहाणे और अश्विन की साझेदारी की अहम भूमिका रही। भारतीय टीम एक समय 139 रन छह विकेट गंवा चुकी थी लेकिन निचले क्रम के उपयोगी योगदान से चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

रहाणे का भारतीय सरजमीं पर यह पहला टेस्ट शतक है जबकि मौजूदा श्रृंखला में कोई टीम पहली बार 300 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रही। इससे पहले सर्वोच्च स्कोर 215 रन था जो भारत ने नागपुर में बनाया था। इतना ही नहीं पहले सत्र में भारत ने सिर्फ एक विकेट गंवाया और यह श्रृंखला में पहला मौका है जब किसी सत्र में सिर्फ एक विकेट गिरा और 95 रन बने। रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और भारतीय सरजमीं पर अपना पहला शतक जड़ा। वह इससे पहले ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ उनकी सरजमीं पर शतक जड़ चुके हैं।

इससे पहले रहाणे इसी मैदान पर टेस्ट पदार्पण करते हुए वह दोनों पारियों में सात और एक रन ही बना पाए थे। भारतीय टीम शुक्रवार को सात विकेट पर 231 रन से आगे खेलने उतरी। रहाणे ने काइल एबोट पर स्ट्रेट ड्राइव से चौका जड़कर 180 गेंद में शतक पूरा किया। उन्होंने इसके बाद ऑफ स्पिनर डेन पीट पर दो छक्के मारे। वह हालांकि 101 रन के स्कोर पर भाग्यशाली भी रहे जब बाएं हाथ के स्पिनर डीन एल्गर की गेंद पर विकेटीपर विलास ने उनका कैच टपका दिया।

रहाणे हालांकि इसके बाद इमरान ताहिर की फुल लेंथ गेंद को सीधे कवर्स में खड़े डिविलियर्स के हाथों में खेल बैठे। अश्विन ने भी रहाणे का अच्छा साथ निभाया और ढीली गेंदों पर आकर्षक शॉट खेले। उन्होंने अपनी पारी के दौरान छह चौके जड़े और इस दौरान ताहिर पर चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अश्विन लंच के बाद एबोट की गेंद को अच्छी तरह पुल नहीं कर पाए और डिविलियर्स को कैच दे बैठे। एबोट ने दो गेंद बाद इशांत (00) को पगबाधा आउट करके भारत की पारी का अंत किया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एबोट ने 40 रन देकर पांच जबकि पीट ने 117 रन देकर चार विकेट चटकाए। 

इस टेस्‍ट मैच का लाइव स्‍कोर और पूरा विवरण जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

 

LIVE SCORE ।। MATCH SUMMARY

 

 

Trending news