close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देवधर ट्रॉफी : मनीष पांडे और गेंदबाजों की बदौलत जीता इंडिया-बी

मनीष पांडे के शतक और अक्षर पटेल के ऑलराउंड खेल से भारत ‘बी’ ने अपना विजय अभियान जारी रखकर विजय हजारे चैंपियन तमिलनाडु को 32 रन से हराकर देवधर ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया. 

देवधर ट्रॉफी : मनीष पांडे और गेंदबाजों की बदौलत जीता इंडिया-बी
तमिलनाडु को हराकर भारत ‘बी’ देवधर फाइनल में

विशाखापत्तनम : मनीष पांडे के शतक और अक्षर पटेल के ऑलराउंड खेल से भारत ‘बी’ ने अपना विजय अभियान जारी रखकर विजय हजारे चैंपियन तमिलनाडु को 32 रन से हराकर देवधर ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया. 

देवधर ट्रॉफी : शिखर के शतक, धवल की हैट्रिक सके जीती इंडिया 'रेड'

पांडे ने 104 रन बनाए, जबकि पिछले मैच में शतक जड़ने वाले शिखर धवन (50) ने अर्धशतक लगाया. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 86 रन जोड़े. पांडे ने बाद में अक्षर पटेल (43 गेंदों पर एक चौके और चार छक्कों की मदद से 51 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी की जिससे पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाले भारत ‘बी’ ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 316 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. 

देवधर ट्रॉफी : चोटिल हो बाहर हुए रोहित, हरभजन संभालेंगे इंडिया 'ब्लू' की कमान

लक्ष्य का पीछा करने उतरी तमिलनाडु की टीम की शुरुआत शानदार रही. 32 के कुल योग पर गंगा श्रीधर राजु (10) के रूप में पहला विकेट गंवाने के बाद कौशिक ने नारायण के साथ दूसरे विकेट के लिए 114 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

देवधर ट्रॉफी : रोहित-पार्थिव को सौंपी कमान, धोनी-युवराज बाहर

 

गदीशन का विकेट 146 के कुलयोग पर गिरा. घरेलू क्रिकेट में शानदार फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक (28) और कप्तान विजय शंकर (27) खास योगदान नहीं दे सके. विजय शंकर का विकेट 42वें ओवर की चौथी गेंद पर 244 के कुल योग पर गिरा.

यहां से इंडिया बी को 49 गेंदों में 73 रन चाहिए थे और उनके छह विकेट शेष थे. लेकिन यहीं से इंडिया बी के बल्लेबाजों लापरवाही की और एक के बाद एक विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हुआ तो पूरी टीम अगले सात ओवरों में 40 रन जोड़ने में पवेलियन लौट चुकी थी.

तमिलनाडु की पारी को लक्ष्य से पहले ही समेटने में धवल कुलकर्णी और अक्षर पटेल ने अहम भूमिका निभाई. दोनों ने इंडिया 'बी' के लिए तीन-तीन विकेट लिए. वहीं चामा मिलिंद और कुलवंत खेजरोलिया को दो-दो सफलाएं हासिल हुईं.

तमिलनाडु के लिए आर साई किशोर ने 60 रन देकर चार विकेट लिए. इसके जवाब में तमिलनाडु की टीम सलामी बल्लेबाज कौशिक गांधी (124) के शतक के बावजूद 48.4 ओवर में 284 रन पर आउट हो गई. अक्षर पटेल ने 53 रन देकर तीन विकेट लिए और तमिलनाडु का मध्यक्रम झकझोरने में अहम भूमिका निभाई. 

इनमें एन जगदीशन (64) का विकेट भी शामिल है. धवल कुलकर्णी ने 45 रन देकर तीन जबकि चमा मिलिंद और कुलवंत खेजरोलिया ने दो-दो विकेट लिए. भारत ‘बी’ ने कल भारत ‘ए’ को हराया था और इस लगातार दूसरी जीत से उसने आठ अंक के साथ फाइनल में जगह बनाई. इस राउंड रोबिन टूर्नामेंट में खिताब के लिए उसका मुकाबला भारत ‘ए’ और तमिलनाडु के बीच कल होने वाले मैच के विजेता से होगा. फाइनल 29 मार्च को खेला जाएगा.

इससे पहले, शनिवार को इंडिया 'बी' ने इंडिया 'ए' को 23 रनों से हराया था. सोमवार को इंडिया 'ए' टीम का मुकाबला तमिलनाडु से होगा.