फिर चमके दिनेश कार्तिक, तमिलनाडु के नाम हुई देवधर ट्रॉफी
Advertisement

फिर चमके दिनेश कार्तिक, तमिलनाडु के नाम हुई देवधर ट्रॉफी

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के आकर्षक शतक से विजय हजारे ट्रॉफी चैंपियन तमिलनाडु ने बुधवार को यहां इंडिया ‘बी’ को फाइनल में 42 रन से हराकर देवधर ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीता. विजय हजारे फाइनल में शतक जड़ने वाले कार्तिक ने 91 गेंदों पर 14 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 126 रन बनाये और नारायणन जगदीशन (55) के साथ चौथे विकेट के लिये 136 रन जोड़े. इससे धवल कुलकर्णी (39 रन देकर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी के बावजूद तमिलनाडु निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 303 रन बनाने में सफल रहा. 

दिनेश कार्तिक ने 91 गेंदों पर 14 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 126 रन बनाये. (फाइल फोटो)

विशाखापत्तनम: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के आकर्षक शतक से विजय हजारे ट्रॉफी चैंपियन तमिलनाडु ने बुधवार को यहां इंडिया ‘बी’ को फाइनल में 42 रन से हराकर देवधर ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीता. विजय हजारे फाइनल में शतक जड़ने वाले कार्तिक ने 91 गेंदों पर 14 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 126 रन बनाये और नारायणन जगदीशन (55) के साथ चौथे विकेट के लिये 136 रन जोड़े. इससे धवल कुलकर्णी (39 रन देकर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी के बावजूद तमिलनाडु निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 303 रन बनाने में सफल रहा. 

इसके जवाब में इंडिया ‘बी’ की टीम 46.1 ओवर 261 रन पर सिमट गयी. लीग चरण में अजेय रहे इंडिया ‘बी’ ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये. उसकी तरफ से गुरकीरत सिंह ने सर्वाधिक 64 रन बनाये. तमिलनाडु की तरफ से बायें हाथ के स्पिनर राहिल शाह 40 रन देकर तीन विकेट जबकि एम मोहम्मद और आर साई किशोर ने दो-दो विकेट हासिल किये. 

इस जीत से तमिलनाडु पहला राज्य बन गया है जिसने देश के सभी घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी, ईरानी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी अपने नाम की है. तमिलनाडु ने हाल में दिल्ली में बंगाल को 37 रन से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी जीती थी. तमिलनाडु ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 11वें ओवर तक उसने तीन विकेट 39 रन के अंदर गंवा दिये थे. कार्तिक ने यहीं पर क्रीज पर कदम रखा और फिर विजय हजारे फाइनल की कहानी दोहरायी जहां तमिलनाडु के तीन विकेट 36 रन पर निकल गये थे. 

कार्तिक ने इसके बाद कप्तान विजय शंकर (21) के साथ पांचवें विकेट के लिये 66 रन जोड़े. अक्षर पटेल ने उनकी पारी का अंत किया. इसके बाद तमिलनाडु की रन गति पर असर पड़ा और आखिरी 11 ओवर में वह 62 रन ही बना पाया. बाबा इंद्रजीत 31 रन बनाकर नाबाद रहे. इंडिया ‘बी’ ने कप्तान पार्थिव पटेल (15) विकेट चौथे ओवर में गंवा दिया. शिखर धवन ने 34 गेंदों पर 45 रन बनाये. उन्होंने मनीष पांडे (32) के साथ दूसरे विकेट के लिये 66 रन जोड़े. 

पांडे जब 23 रन पर थे तब उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटना पड़ा. वह बाद में क्रीज पर लौटे ने कुछ खास नहीं कर पाये. हरप्रीत सिंह ने 36 और अक्षण कर्णीवार ने 29 रन बनाये जिससे हार का अंतर कम हुआ. गुरकीरत सिंह के आउट होने के बाद इंडिया ‘बी’ की जीत की उम्मीद भी समाप्त हो गयी और इस तरह से तमिलनाडु ने लीग चरण में मिली हार का बदला भी चुकता कर दिया.

Trending news