पाक और बांग्‍लादेश के इस कारनामे के कारण वर्ल्‍डकप से बाहर हो जाएगा विंडीज!

अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार को खेला गया एकदिवसीय मुकाबला बारिश के कारण ड्रॉ हो गया. इस तरह तीन मैचों की वनडे सीरीज दोनों टीमों के बीच 1-1 से बराबर हो गई. दूसरी तरफ चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश के बेहतर प्रदर्शन से कैरेबियाई टीम के वर्ल्‍ड कप में सीधे प्रवेश करने की उम्‍मीदें धूमिल हुई हैं.

पाक और बांग्‍लादेश के इस कारनामे के कारण वर्ल्‍डकप से बाहर हो जाएगा विंडीज!
विंडीज टीम 23 जून से भारत के खिलाफ पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी. (file pic)

ग्रोस आइलेट/ नई दिल्‍ली : अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार को खेला गया एकदिवसीय मुकाबला बारिश के कारण ड्रॉ हो गया. इस तरह तीन मैचों की वनडे सीरीज दोनों टीमों के बीच 1-1 से बराबर हो गई. दूसरी तरफ चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश के बेहतर प्रदर्शन से कैरेबियाई टीम के वर्ल्‍ड कप में सीधे प्रवेश करने की उम्‍मीदें धूमिल हुई हैं.

भारत-वेस्टइंडीज मैच पर दाउद ने की भविष्यवाणी...

फाइनल 18 जून को
पाकिस्‍तान Champions Trophy का फाइनल मुकाबला 18 जून को भारत के साथ खेलेगा. बांग्‍लादेश ने अपने खेल को निखारते हुए सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है. आईसीसी वनडे रैंकिंग में नौवें पायदान पर काबिज वेस्टइंडीज टीम को वर्ल्‍डकप के लिए क्‍वालिफाइंग खेलना पड़ सकता है. बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान ने चैंपियंस ट्रॉफी में बेहतर खेल प्रदर्शन करते हुए आईसीसी रैंकिंग में अपनी स्थिति को पहले से ज्‍यादा मजबूत किया है.

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहली बार खेलेगा यह युवा खिलाड़ी, सचिन भी कर चुके हैं तारीफ

ऐसे होगा चयन
दरअसल साल 2019 में होने वाले वर्ल्‍डकप के लिए 30 सितंबर 2017 तक ICC रैंकिंग के शीर्ष आठ में रहने वाली टीमों को सीधे प्रवेश दिया जाएगा. क्रिकेट के इस महामुकाबले में कुल 10 टीमें भाग लेंगी. शेष दो स्‍थानों के लिए अप्रैल 2018 से क्‍वालिफाइंग टूर्नामेंट शुरू होगा. क्‍वालिफाइंग टूर्नामेंट में जीतने वाली टीम को ही वर्ल्‍डकप में हिस्‍सा मिलेगा. फिलहाल वेस्‍टइंडीज टीम 77 अंकों के साथ आईसीसीसी वनडे रैंकिंग 9वें स्‍थान पर है.

भारत दूसरे स्‍थान पर
आईसीसी वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका 119 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम है. वहीं भारत 118 अंक लेकर दूसरे और ऑस्‍ट्रेलिया 117 अकों के साथ तीसरे पायदान पर है. इसके अलावा इंग्‍लैंड (113) के साथ रैंकिंग में चौथे नंबर पर, न्‍यूजीलैंड (111) अंक लेकर पांचवे और बांग्‍लादेश (94) छठे नंबर पर है. वहीं पाकिस्‍तान सातवें (93) और श्रीलंका (93) आठवें नंबर पर है. इस तरह साफ है कि वेस्‍टइंडीज और श्रीलंका में 16 अंक का अंतर है.

बेहतर प्रदर्शन की दरकार
यदि इंडीज को वर्ल्‍डकप 2017 में सीधे प्रवेश लेना है तो उसे अपनी रैंकिंग में सुधार करने के लिए भारत और इंग्‍लैंड के खिलाफ अच्‍छा प्रदर्शन रखना होगा. विंडीज टीम 23 जून से भारत के खिलाफ पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी. इसके बाद कैरेबियाई टीम 19 सितंबर से इंग्‍लैंड दौरे पर पांच ODI खेलेगी.