close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Shooting: वालारिवन ने रियो वर्ल्ड कप में जीता गोल्ड, ओलंपिक कोटा ताइवान को मिला

20 साल की ईलावेनिल वालारिवन ने आईएसएसएफ विश्व कप के 10 मीटर एयर राइफल वर्ग में सोना जीता. 

Shooting: वालारिवन ने रियो वर्ल्ड कप में जीता गोल्ड, ओलंपिक कोटा ताइवान को मिला
ईलावेनिल वालारिवन 10 मीटर एयर राइफल वर्ग में सोना जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला शूटर हैं. (फोटो: IANS)

रियो डी जनेरियो: भारत की युवा निशानेबाज ईलावेनिल वालारिवन (Elavenil Valarivan) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) में गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. सीनियर स्तर में वालारिवन का यह पहला साल है. उन्होंने बुधवार को 251.7 अंक अर्जित किए और सोने पर कब्जा किया. 

20 वर्षीय ईलावेनिल वालारिवन ISSF वर्ल्ड कप (Shooting World Cup) की इस कैटेगरी में गोल्ड जीतने वाली तीसरी भारतीय हैं. उनसे पहले सिर्फ अंजली भागवत और अपूर्वी चंदेला ही इस कैटेगरी में गोल्ड जीत सकी थीं. चंदेला तो रियो डी जनेरिया में जारी विश्व कप में भी हिस्सा ले रही हैं. लेकिन वे इस बार मेडल नहीं जीत सकीं. चंदेला इस इवेंट में 11वें नंबर पर रह गईं. अंजुम मुदगिल ने छठा स्थान हासिल किया. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: अगर मौका मिला तो मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं अश्विन

भारत ने इस इवेंट (महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल ) में पहले ही अधिकतम दो ओलंपिक कोटे हासिल कर लिए हैं. इसलिए ताइवान की यिंग-शिन लिन को एक कोटा मिला, जबकि दूसरा कोटा ईरान ने जीता. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: कपिल देव को पछाड़ सकते हैं इशांत शर्मा, बन सकते हैं भारत के सबसे कामयाब पेसर

ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग ने ट्विटर पर वालारिवन को बधाई दी, ‘राष्ट्रीय खेल दिवस और बेहतर हो गया. ईलावेनिल वालारिवन ने उसी दिन सीनियर विश्व कप में अपना स्वर्ण जीता जिस दिन जीएनएसएफ (गगन नारंग स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन) को उसके कार्यो के लिए राष्ट्रीय खेल प्रत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है.’

इस साल की शुरुआत में म्यूनिख में हुए विश्व कप में वालारिवन पदक जीतने से चूक गई थीं. तब वे 208.3 अंकों के साथ चौथे पायदान पर रही थीं.