फेड कप: कजाकिस्तान ने भारत को 3-0 से दी शिकस्त, विश्व ग्रुप से बाहर
Advertisement

फेड कप: कजाकिस्तान ने भारत को 3-0 से दी शिकस्त, विश्व ग्रुप से बाहर

अंकिता रैना, करमन कौर थांडी सिंगल्स में हारीं. . रिया भाटिया और प्रार्थना थोंबारे की भारतीय जोड़ी को भी हार का सामना करना पड़ा. 

अंकिता रैना. (फाइल फोटो)

अस्ताना (कजाकिस्तान): भारतीय महिला टेनिस टीम को शुक्रवार को यहां फेड कप के एशिया-ओसनिया ग्रुप स्तर के पूल-ए के अपने दूसरे मुकाबले में कजाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा. कजाकिस्तान ने भारत को 3-0 से मात दी. पूल-ए के इस मुकाबले में भारत की ओर से अंकिता रैना और करमन कौर थांडी को अपने-अपने सिंगल्स मुकाबले में शिकस्त झेलनी पड़ी. भारतीय टीम कजाकिस्तान से हार के साथ ही वर्ल्ड ग्रुप से बाहर हो गई है. अब वह एशिया ओसेनिया ग्रुप में खेलेगी. 

सिंगल्स वर्ग के पहले मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-96 स्थानीय खिलाड़ी जरिना डियाज ने करमन को 6-3, 6-2 से पराजित किया. करमन सिर्फ दो ब्रेक अंक ही अपने पक्ष में कर पाईं. यह मैच एक घंटे 22 मिनट तक चला. भारतीय खिलाड़ी को आठ ब्रेक प्वाइंट मिले, लेकिन वह सिर्फ दो का फायदा ही उठा सकीं. 

करमन की हार के बाद भारत को अंकिता से उम्मीदें थीं.उन्होंने एक घंटे 57 मिनट तक कड़ा संघर्ष किया, लेकिन जीत नहीं सकीं. वर्ल्ड नंबर-165 अंकिता अपनी प्रतिद्वंद्वी युलिया पुतिनत्सेवा से मुकाबला गंवा बैठी. वर्ल्ड नंबर-43 युलिया ने अंकिता को 6-1, 7-6 से मात दी. 
सिंगल्स में हार झेलने के बाद डबल्स में भारत को निराशा ही हाथ लगी. रिया भाटिया और प्रार्थना थोंबारे की भारतीय जोड़ी को ऐना दानिलिना और गालिना वोस्कोबोएवा ने 6-1, 6-1 से हराया.

इससे पहले भारत ने गुरुवार को फेड कप के एशिया-ओसनिया ग्रुप स्तर के पूल-ए के अपने पहले मुकाबले में थाईलैंड को 2-1 से हराया था. इसमें भारत ने एक सिंगल्स और डबल्स मैच जीता था. मुकाबले का पहला मैच करमन और थाईलैंड की नुडनिदा लुआंगनाम के बीच था. इसमें लुआंगनाम ने करमान को 2-6, 6-3, 3-6 से मात दी. इसके बाद अंकिता रैना ने पीयांगटेम प्लीपुएक को 6-3 (3-7), 6-2, 6-4 से हराकर भारत को मैच में वापस ला दिया. डबल्स में अंकिता और करमन की जोड़ी ने नुडनिदा और पीयांगटेम को 6-4, 6-7 (6-8), 7-5 से हराकर भारत को 2-1 से जीत दिलाई. 

अब भारत का सामना एशिया ओसेनिया ग्रुप में तीसरे स्थान के लिए मुकाबला दक्षिण कोरिया से होगा. फेड कप महिला टेनिस का सबसे बड़ा टीम इवेंट है. यह टूर्नामेंट 1963 से हर साल खेला जा रहा है. साल 1995 तक इसे फेडरेशन कप के नाम से जाना जाता था. बाद में इसका नाम फेड कप कर दिया गया. अमेरिका ने सबसे अधिक 18 बार यह टूर्नामेंट जीता है.

(इनपुट: आईएएनएस)

Trending news