फीफा बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर की रेस में मेस्सी, रोनाल्डो लिस्ट से भी बाहर
Advertisement

फीफा बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर की रेस में मेस्सी, रोनाल्डो लिस्ट से भी बाहर

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को फीफा के 2021 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए शुक्रवार को चुने गए तीन सदस्यों में जगह नहीं दी गई. इसमें लियोनेल मेस्सी और रॉबर्ट लेवांडोव्स्की के साथ मोहम्मद सालेह को नामित किया गया है. 

 

फोटो (file)

नई दिल्ली: क्रिस्टियानो रोनाल्डो को फीफा के 2021 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए शुक्रवार को चुने गए तीन सदस्यों में जगह नहीं दी गई. इसमें लियोनेल मेस्सी और रॉबर्ट लेवांडोव्स्की के साथ मोहम्मद सालेह को नामित किया गया है. मेस्सी इस पुरस्कार को छह बार जीत चुके है जबकि लेवांडोव्स्की इसके गत विजेता हैं. इस पुरस्कार समारोह का आयोजन 17 जनवरी को होगा. इस सूची में यूरोपीय चैम्पियनशिप विजेता टीम इटली या चैंपियंस लीग का खिताब जीतने वाली चेल्सी की टीम का कोई भी खिलाड़ी नामित नहीं है.

  1. रोनाल्डो के लिए बड़ा झटका
  2. फीफा अवॉर्ड्स में नहीं है नाम
  3. मेस्सी की लगी चांदी

रोनाल्डो के लिए बड़ा झटका

पांच बार के विजेता रोनाल्डो 2007 में फीफा पुरस्कारों के लिए पहली बार नामांकित होने के बाद से केवल दूसरी बार इस सूची में जगह बनाने में असफल रहे. वह 2010 के पुरस्कार की सूची में जगह बनाने से चूक गए थे जब मेस्सी ने आंद्रे इनिएस्ता और जावी को पछाड़कर खिताब अपने नाम किया था. रोनाल्डो के टीम में रहते हुए सेरी ए (इटली की शीर्ष घरेलू लीग) की कई बार से चैम्पियन रही जुवेंटस की टीम चौथे पायदान पर खिसक गई. उनकी राष्ट्रीय टीम और गत चैंपियन पुर्तगाल यूरो 2020 में अंतिम 16 के दौर में हार कर बाहर हो गया.

मेस्सी की चांदी

सालेह को इस सूची में 2018 के बाद दूसरी बार जगह मिली है. उन्होंने लीवरपूल के लिए शानदार प्रदर्शन किया. मेस्सी ने इस दौरान कोपा अमेरिका कप के जरिए अर्जेंटीना के साथ अपना बड़ा खिताब जीता. उन्होंने पिछले महीने अपने करियर का सातवां बैलन डी’ओर ट्रॉफी जीती थी.  लेवांडोव्स्की ने 2020-21 सत्र में बायर्न म्यूनिख के लिए 41 गोल और 2021 के कैलेंडर वर्ष में 43 गोल करके दो बुंडेसलीगा (जर्मनी की शीर्ष फुटबॉल लीग) रिकॉर्ड अपने नाम किए.

मतदान से होगा चयन

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का चयन राष्ट्रीय टीम के कोचों और कप्तानों, विशेषज्ञ मीडिया और प्रशंसकों द्वारा फीफा की वेबसाइट पर मतदान के जरिेए होगा. बार्सिलोना टीम की एलेक्सिया पुटेलस और जेनिफर हर्मोसो के साथ चेल्सी की खिलाड़ी सैम केर को महिलाओं की श्रेणी में नामित किया गया है. पुटेलस ने पिछले महीने महिला बैलोन डी'ओर जीता था, जिसमें हर्मोसो दूसरे और केर तीसरे स्थान पर रही थी. फीफा ज्यूरिख में अपने मुख्यालय से एक ऑनलाइन समारोह में विजेताओं की घोषणा करेगा.

Trending news