FIFA: मेसी ने छठी बार जीता अवार्ड, विश्व कप विजेता कप्तान बनी बेस्ट वुमन प्लेयर

FIFA: मेसी, रेपिनो ने बेस्ट फीफा फुटबाल अवॉर्ड्स में शीर्ष पुरस्कार जीते हैं. 

FIFA: मेसी ने छठी बार जीता अवार्ड, विश्व कप विजेता कप्तान बनी बेस्ट वुमन प्लेयर
मेसी ने काफी समय बाद व्यक्तिगत पुरस्कार जीता है.

मिलान (इटली): स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को सोमवार रात यहां हुए बेस्ट फीफा फुटबाल अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना गया जबकि सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का अवॉर्ड अमेरिका की मेगन रेपिनो को मिला. मेसी ने पिछले सीजन अपनी टीम के साथ स्पेनिश लीग (ला-लीगा) का खिताब जीता था और यूरोपीय चैम्पियंस लीग में सेमीफाइनल तक का सफर भी तय किया था. वहीं इंग्लिश क्लब लिवरपूल के कोच जुर्गन क्लॉप को पुरुषों का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया

रोनाल्डो को पछाड़ा 
मेसी ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और वर्जिल वेन डाइक को पछाड़कर छठी बार यह खिताब अपने नाम किया.इससे पहले, मेसी ने 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में यह पुरस्कार जीता था. अमेरिका को जुलाई में महिला विश्व कप का खिताब दिलाने वाली रेपिनो को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का अवॉर्ड मिला. उन्होंने प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा कुल छह गोल दागे थे जिसके कारण उन्हें गोल्डन बूट और गोल्डन बॉल भी दिया गया था.

यह भी पढ़ें: FIFA Awards: नेत्रहीन बच्चे की मां को मिला बेस्ट फैन का अवॉर्ड, सुनाती हैं आंखों देखा हाल...

चार साल बाद जीत व्यक्तिगत पुरस्कार
मेसी ने कहा काफी समय तक में बिना किसी व्यक्तिगत पुरस्कार के रहा. ऐसे में यह अवार्ड मिलना काफी अच्छा लग रहा है. इससे पहले मैसी ने साल 2015 में अपना पांचवा बालोन डि ओर अवार्ड जीता था. 32 वर्षीय मेसी काफ इंजुरी के बाद से वापसी की कोशिश कर रहे हैं. मेसी को यह चोट 2019-20 सत्र के शुरूआत में ट्रेनिंग के दौरान लगी थी. 

वहीं अमेरिका की महिला टीम की कप्तान मेगन रापिनो को भी साल की महिला खिलाड़ी का खिताब दिया गया. मेगन ने इस साल अपनी टीम को विश्व कप जिताया था. जुलाई में हुए इस विश्व कप में मेगन ने छह गोल किए थे. 

इस बीच  महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार अमेरिका की राष्ट्रीय टीम की कोच जिल एलिस को मिला. इंग्लिश क्लब लिवरपूल के कोच जुर्गन क्लॉप को पुरुषों का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया

(इनपुट आईएएनएस/एएनआई)