close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

FIFA: रोनाल्डो और मेसी में ‘बेस्ट प्लेयर’ की रेस फिर शुरू, 8 और खिलाड़ी दे रहे टक्कर

फीफा ने दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी समेत 10 प्लेसर्स को फीफा मेन्स प्लेयर के लिए नामित किया है. 

FIFA: रोनाल्डो और मेसी में ‘बेस्ट प्लेयर’ की रेस फिर शुरू, 8 और खिलाड़ी दे रहे टक्कर
फीफा ने लियोनेल मेसी को बेस्ट 'फीफा मेन्स प्लेयर' के लिए नामित किया है. (फाइल फोटो)

पेरिस: पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी को फीफा ने बुधवार को बेस्ट फीफा मेन्स प्लेयर के लिए नामित किया है. रोनाल्डो इतालवी लीग सीरी-ए में युवेंटस और मेसी स्पेनिश क्लब ला लीगा में बार्सिलोना के लिए खेलते हैं. इन दोनों खिलाड़ियों समेत 10 खिलाड़ी इस अवॉर्ड की रेस मे हैं. मौजूदा चैंम्पियंस लीग विजेता लिवरपूल के तीन खिलाड़ी इस सूची में शामिल हैं. इस इंग्लिश क्लब की ओर से खेलने वाले सादियो माने, मोहम्मद सलाह और वर्जिल वेन डाइक यह अवॉर्ड जीत सकते हैं.

अवॉर्ड जीतने के अन्य उम्मीदवार
रोनाल्डो, मेसी और लिवरपूल के तीन खिलाड़ियों के अलावा बेस्ट मेल प्लेयर अवॉर्ड जीतने के अन्य उम्मीदवार फ्रैंकी डी योंग, मैथियास डी लिट, ईडन हैजार्ड, हैरी केन और किलियन एम्बाप्पे हैं. देश के हिसाब से बात करें तो सबसे अधिक नीदरलैंड के खिलाड़ी फीफा बेस्ट मेन्स प्लेयर अवॉर्ड की रेस में हैं. ये खिलाड़ी वर्जिल वेन डाइक, फ्रैंकी डी योंग और मैथियास डी लिट हैं. पुर्तगाल, इंग्लैंड, सेनेगल, बेल्जियम, फ्रांस, अर्जेंटीना और मिस्र के एक-एक खिलाड़ी बेस्ट फुटबॉलर बनने की रेस में हैं. 

यह भी पढ़ें- सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली खिलाड़ियों की फोर्ब्स सूची में विराट कोहली एकमात्र भारतीय

महिला फुटबॉल से उम्मीदवार
महिला वर्ग में कई खिलाडियों को फ्रांस में हुए विश्व कप में किए गए प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है. अमेरिका की खिताब विजेता मेगन रेपिनो, एलेक्स मॉर्गन, जूलियन इर्टज और रोज लेविले को नामित किया गया है. इस सूची में लूसी ब्रॉन्जे, एडा हेगरबर्ग, अमान्डिने हेनरी और वेन्डी रेनार्ड भी शामिल हैं. अमेरिका महिला टीम की कोच जिल एलिस बेस्ट वुमेन्स कोच ग्लोरी अवॉर्ड जीतने की प्रबल दावेदार ह. उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी इस अवॉर्ड फिल नेविल और सारीना विगमैन हैं.

फ्रांस को विश्व चैंपियन बनाने वाले कोच भी रेस में 
बेस्ट मेन्स कोच के पुरस्कार के लिए 10 प्रशिक्षकों को नामित किया गया है. इनमें दिदियर डेसचैंप्स, जुर्गन क्लॉप, पेप गॉर्डियोला, मॉरिसियो पोचेटिनो, टीटे, जामेल बेल्मादी शामिल हैं.  डेसचैंप्स वही कोच हैं, जिनकी अगुवाई में फ्रांस पिछले साल विश्व चैंपियन बना था.