विश्व कप 2026 की मोरक्को की दावेदारी को मिली मंजूरी
Advertisement

विश्व कप 2026 की मोरक्को की दावेदारी को मिली मंजूरी

मोरक्को की 2026 विश्व की दावेदारी को स्वीकृति मिल गई जिससे उसे उत्तर अमेरिका की दावेदारी के खिलाफ मतदान में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा.

विश्व कप 2026 की मोरक्को की दावेदारी को मिली मंजूरी

लुसाने: मोरक्को की 2026 विश्व की दावेदारी को स्वीकृति मिल गई जिससे उसे उत्तर अमेरिका की दावेदारी के खिलाफ मतदान में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा. फीफा की आकलन रिपोर्ट में इस अफ्रीकी देश के स्टेडियम, ठहरने की व्यवस्था और परिवहन पर सवाल उठाए गए थे, लेकिन इसके बावजूद मोरक्को की दावेदारी को स्वीकृति मिल गई. फीफा के अधिकारियों की 1 जून को सार्वजनिक हुई इस बहुप्रतीक्षित रिपोर्ट के बाद हालांकि अमेरिका-कनाडा-मैक्सिको की संयुक्त बोली के जीतने की संभावना बढ़ गई है. इस रिपोर्ट में पात्रता मानकों के आधार पर बोली को संभावित पांच में से चार की रेटिंग दी गई है. मोरक्को को पांच में से सिर्फ 2.7 की रेटिंग मिली है, लेकिन उसे 13 जून को मास्को में होने वाली वोटिंग में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा.

फीफा विश्व कप 2018 : मोरक्को 20 साल बाद वापसी के लिए तैयार
मोरक्को 20 साल बाद कप्तान मेधी बनेटिया के नेतृत्व में 14 जून से रूस में शुरू होने वाले फीफा विश्व कप में वापसी करने के लिए तैयार है. मोरक्को ने आखिरी बार 1998 विश्व कप में हिस्सा लिया था, जहां वह 18वें नंबर पर रही थी. फीफा विश्व कप में टीम का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1986 में रहा था जब टीम ने पहली बार टूर्नामेंट के अंतिम-16 में जगह बनाई थी.

फीफा रैंकिंग में 42वें नंबर पर काबिज मोरक्को एकमात्र ऐसी टीम है जिसने विश्व कप के अपने क्वालीफाइंग अभियान के दौरान छह मैचो में एक भी गोल नहीं खाया था. टीम ने पिछले साल गेबन को 3-0 से मात देकर 20 साल बाद विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया था.

विश्व कप में टीम को इस बार पुर्तगाल, स्पेन और ईरान के साथ ग्रुप बी में रखा गया है, जो उसके लिए ग्रुप ऑफ डेथ से कम नहीं है. प्रतियोगिता के नॉकआउट स्तर तक पहुंचना टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी. मोरक्को अपना पहला मुकाबला 15 जून को ईरान के साथ खेलना है.

Trending news