20 साल पहले वर्ल्डकप में फ्रांस ने रोका था क्रोएशिया का रास्ता, 20 साल बाद ये संयोग कर देगा हैरान

इन दोनों टीमों के बीच एक रोचक संयोग बना है. फ्रांस ने आखिरी बार 1998 में वर्ल्डकप जीता था. मजे की बात ये है कि उसी साल क्रोएशिया ने पहली बार वर्ल्डकप में हिस्सा लिया था.

20 साल पहले वर्ल्डकप में फ्रांस ने रोका था क्रोएशिया का रास्ता, 20 साल बाद ये संयोग कर देगा हैरान
इंग्लैंड के खिलाफ जीत के बाद जश्न में डूबे क्रोएशियाई खिलाड़ी. फोटो : आईएएनएस

मास्को : मारियो मानजुकिच के अतिरिक्त समय में दागे गोल की बदौलत क्रोएशिया फीफा वर्ल्डकप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआत में ही पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए पहली बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा जहां उसका सामना फ्रांस से होगा. इन दोनों टीमों के बीच एक रोचक संयोग बना है. फ्रांस ने आखिरी बार 1998 में वर्ल्डकप जीता था. मजे की बात ये है कि उसी साल क्रोएशिया ने पहली बार वर्ल्डकप में हिस्सा लिया था.

क्रोएशिया फुटबाल टीम के मुख्य कोच ज्लातको डालिक ने कहा कि उनकी टीम फीफा वर्ल्डकप के फाइनल में फ्रांस के खिलाफ बदले की फिराक में नहीं है. साल 1998 के वर्ल्डकप सेमीफाइनल में फ्रांस ने क्रोएशिया को 2-1 से ही हराया था. इस हार के बावजूद डालिक का कहना है कि उनकी टीम फ्रांस से बदला नहीं चाहती है.

20 साल बाद दोनों टीमों के बीच बने हैं ये संयोग

  • क्रोएशिया की टीम ने 1998 में पहली बार वर्ल्डकप खेला था. उस वर्ल्डकप में टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय कर लिया था.
  • 1998 में फ्रांस ने सेमीफाइनल में क्रोएशिया को हरा दिया था. जिनेडिन जिदान के जादुई खेल की दम पर उस साल फ्रांस चैंपियन बना था.
  • 1998 के वर्ल्डकप में फ्रांस ग्रुप सी में था. इस बार भी वह ग्रुप सी में रहा. 20 साल पहले भी वह अपने ग्रुप में नंबर वन था. इस बार भी नंबर 1 रहा. क्रोएशिया भी इस बार नंबर 1 रहा.
  • फ्रांस और डेनमार्क 1998 में एक ही ग्रुप में थे, तो इस बार भी एक ही ग्रुप में थे.
  • कुछ कुछ ऐसा ही क्रोएशिया और लियोनल मेसी की टीम अर्जेंटीना के साथ हुआ. 1998 में और 2018 में ये दोनों टीमें एक ही ग्रुप में रहीं.
  • फ्रांस की टीम 1998 में प्री क्वार्टरफाइनल और क्वार्टरफाइनल में एक्स्ट्रा टाइम या पेनल्टी शूटआउट में जाकर जीती थी. वहीं क्रोएशिया की टीम ने अपने ये मैच निर्धारित समय में ही जीत लिए थे.
  • 2018 के वर्ल्डकप की बात करें तो इस बार क्रोएशिया ने अपने प्री क्वार्टरफाइनल और क्वार्टर फाइनल पेनल्टी शूट आउट से जीते हैं. वहीं फ्रांस ने बिना एक्स्ट्रा टाइम में गए अपने मैच जीत लिए.

 करीब 41 लाख की आबादी वाला ये देश 25 जून 1991 में आजाद हुआ. 1998 में इस देश ने पहली बार फीफा वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ कर लिया था. उस वर्ल्डकप में उसने सेमीफाइनल तक का सफर तय कर लिया था. क्रोएशिया की राष्ट्रपति कोलिंडा ग्रेबर हैं.