Zee Rozgar Samachar

20 साल पहले भी वर्ल्डकप में फ्रांस ने ही क्रोएशिया को रोका था, फिर दोहराई वही कहानी

1998 में फ्रांस के महान फुटबॉलर जिनेडिन जिडान के शानदार खेल की दम पर उसने पहली बार वर्ल्डकप पर अपना कब्जा जमाया था. उस वर्ल्डकप और इस वर्ल्डकप में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच कई सारी समानताएं हैं.

20 साल पहले भी वर्ल्डकप में फ्रांस ने ही क्रोएशिया को रोका था, फिर दोहराई वही कहानी
फ्रांस के हाथों मिली हार के बाद क्रोएशिया के खिलाड़ी और फैंस का दिल टूट गया. फोटो : रॉयटर्स

नई दिल्ली : फ्रांस के रूप में दुनिया को फुटबॉल का नया चैंपियन मिल गया है. रविवार रात रूस में खेले गए फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से हराकर फ्रांस विश्व फुटबॉल का नया बादशाह बन गया. इससे पहले 1998 में फ्रांस के महान फुटबॉलर जिनेडिन जिडान के शानदार खेल की दम पर उसने पहली बार वर्ल्डकप पर अपना कब्जा जमाया था. उस वर्ल्डकप और इस वर्ल्डकप में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच कई सारी समानताएं हैं.

1998 के वर्ल्डकप में पहली बार क्रोएशिया ने हिस्सा लिया था. पहली ही बार में वह सेमीफाइनल में पहुंच गया था. वर्ल्डकप सेमीफाइनल में उसका मुकाबला फ्रांस से ही हुआ था. तब फ्रांस ने क्रोएशिया को 2-1 से हराया था. इस बार भी क्रोएशिया तमाम बाधाओं को पार करते हुए फाइनल तक पहुंच गई थी, लेकिन अंत में उसे फिर से फ्रांस से ही हार का सामना करना पड़ा.

आइए जानते हैं कैसे घटी वही कहानी...
1. क्रोएशिया की टीम ने 1998 में पहली बार वर्ल्डकप खेला था. उस वर्ल्डकप में टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय कर लिया था. 1998 में फ्रांस ने सेमीफाइनल में क्रोएशिया को हरा दिया था. जिनेडिन जिदान के जादुई खेल की दम पर उस साल फ्रांस चैंपियन बना था.

2. 1998 के वर्ल्डकप में फ्रांस ग्रुप सी में था. 2018 के वर्ल्डकप में भी वह ग्रुप सी में रहा. 20 साल पहले भी वह अपने ग्रुप में नंबर वन था. इस बार भी नंबर 1 रहा. क्रोएशिया भी इस बार नंबर 1 रहा.

3. फ्रांस और डेनमार्क 1998 में एक ही ग्रुप में थे, तो 2018 के वर्ल्डकप में भी ये दोनों टीमें एक ही ग्रुप में थीं

4. कुछ कुछ ऐसा ही क्रोएशिया और लियोनल मेसी की टीम अर्जेंटीना के साथ हुआ. 1998 में और 2018 में ये दोनों टीमें एक ही ग्रुप में रहीं.

5. फ्रांस की टीम 1998 में प्री क्वार्टरफाइनल और क्वार्टरफाइनल में एक्स्ट्रा टाइम या पेनल्टी शूटआउट में जाकर जीती थी. वहीं क्रोएशिया की टीम ने अपने ये मैच निर्धारित समय में ही जीत लिए थे.

6. 2018 के वर्ल्डकप की बात करें तो इस बार क्रोएशिया ने अपने प्री क्वार्टरफाइनल और क्वार्टर फाइनल पेनल्टी शूट आउट से जीते हैं. वहीं फ्रांस ने बिना एक्स्ट्रा टाइम में गए अपने मैच जीत लिए.

इस तरह से देखें तो 2018 के वर्ल्डकप में क्रोएशिया फ्रांस की बाधा को पार नहीं कर पाई. फ्रांस की अोर से 4 गोल किए गए. हालांकि क्रोएशिया ने मैच में 2 गोल कर मैच को रोमांचक बनाने की कोशिश जरूर की, लेकिन वह फ्रांस के अाक्रमण का पूरी तरह सामना नहीं कर पाई.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.