close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

FIH Series Finals: भारत बना चैंपियन, फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया

भारत की ओर से वरुण कुमार, हरमनप्रीत, विवेक सागर ने गोल किए. 

FIH Series Finals: भारत बना चैंपियन, फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया
भारतीय हॉकी टीम खिताब के साथ. (फोटो: PTI)

भुवनेश्वर: भारतीय पुरुष टीम ने एफआईएच सीरीज फाइनल्स (FIH Series Finals) जीत लिया है. उसने शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को 5-1 से मात दे खिताब अपने नाम कर लिया. इससे पहले एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान ने अमेरिका को 4-2 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया. 

टूर्नामेंट की प्रबल दावेदार मानी जा रही दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत (India) चैम्पियन की तरह  खेली और पूरे टूर्नामेंट में अपराजेय रही. फाइनल में भारत के लिए वरुण कुमार, हरमनप्रीत और विवेकसागर प्रसाद सिंह ने गोल किए. वरुण ने दूसरे मिनट में ही गोल कर भारत को 1-0 से आगे कर दिया. हरमनप्रीत ने 11वें मिनट में गोल कर बढ़त को दोगुना और फिर 25वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर एक और गोल कर तीन गुना कर दिया. 

विवेक सागर ने 35वें मिनट में भारत के खाते में गोल डाला. 49वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला और वरुण ने अपना दूसरा गोल किया. 53वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर दक्षिण अफ्रीका ने अपना खाता खोला. आखिरी सीटी बजने से चार मिनट पहले भारत को दो और पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन गोल नहीं हो सका. भारत और दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंचने से पहले ही ओलंपिक क्वालीफायर के आखिरी दौर के लिये क्वालीफाई कर चुके थे. 

(इनपुट: भाषा/आईएएनएस)