भारत की Olympic तैयारियों को बड़ा झटका, क्वालीफाई कर चुके 5 एथलीट Corona Virus से संक्रमित

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर ने आतंक मचा रखा है. इस महामारी से खेल जगत भी बच नहीं पाया है.

भारत की Olympic तैयारियों को बड़ा झटका, क्वालीफाई कर चुके 5 एथलीट Corona Virus से संक्रमित
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर ने आतंक मचा रखा है. आए दिन देश में 3 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी का शिकार बन रहे हैं. इसके अलावा 4 हजार से ज्यादा लोग इसके चलते अपनी जान भी गंवा रहे हैं. इस महामारी से खेल जगत भी बच नहीं पाया है.    

भारतीय एथलीटों को हुआ कोरोना

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके पैदल चाल के एथलीट के टी इरफान सहित ट्रैक एवं फील्ड के पांच खिलाड़ियों को भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के बेंगलुरु स्थित उत्कृष्टता केन्द्र में कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाया गया. यह जांच पिछले शुक्रवार को की गई थी और इसमें संक्रमित पाए जाने वाले खिलाड़ियों को क्वारंटाइन में रखा गया है.

साइ के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘शुक्रवार को की गई जांच में कम से कम पांच एलीट (शीर्ष) एथलीट को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है. इन खिलाड़ियों को दूसरों से अलग रखा गया है.’ इस सूत्र ने ये भी कहा कि एक अन्य पैदल चाल खिलाड़ी भी जांच में पॉजिटिव है लेकिन उसके नाम की पुष्टि नहीं की जा सकी.

उन्होंने कहा, 'चार पुरूष खिलाड़ी और एक महिला खिलाड़ी के अलावा चार सहयोगी सदस्यों को कोविड-19 जांच में पॉजिटिव पाया गया. महिला खिलाड़ी अपने घर से केन्द्र आयी थी. खिलाड़ियों की जांच छह मई को की गयी थी और सात मई को उसका नतीजा मिला. इन सब ने 29 अप्रैल को कोराना वायरस से बचाव के टीके का पहला डोज लिया था. एक पुरुष खिलाड़ी और एक महिला खिलाड़ी का टीकाकरण नहीं किया गया था. उनकी जांच 10 मई को की गयी थी और कल उनका परिणाम आयेगा.’

इरफान कर चुके हैं क्ववालिफाई

जापान के नोमी में एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप के 20 किमी के आयोजन में 31 साल के इरफान ने चौथे स्थान पर रहने के बाद 2019 में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था. साइ के सूत्र ने कहा कि एक खिलाड़ी को छोड़कर इस केन्द्र में अभ्यास कर रही पूरी हॉकी टीम जांच में नेगेटिव आयी है. उन्होंने खिलाड़ी का नाम लिये बगैर कहा, ‘इस खिलाड़ी की कल फिर से जांच की जाएगी.’

बता दें कि पिछले महीने में साइ के केन्द्र में पांच खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव पाये गए थे जिनमें ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली प्रियंका गोस्वामी, 1500 मीटर में एशियाई स्वर्ण पदक विजेता जिनसन जॉनसन, लंबी दूरी की धावक पारूल चौधरी, स्टीपलचेस धावक चिंता यादव और पैदल चाल खिलाड़ी एकनाथ शामिल है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.