फुटबॉल: सोलारी होंगे रियल मैड्रिड के नए स्थायी कोच
Advertisement

फुटबॉल: सोलारी होंगे रियल मैड्रिड के नए स्थायी कोच

42 साल के सैंटियागो सोलारी रियल मैड्रिड के लिए पांच साल तक खेल चुके हैं. वे क्लब की जूनियर और टीम बी के कोच भी रह चुके हैं.

सैंटियेगो सोलारी (फोटो - Twitter/@realmadriden)

मैड्रिड: स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड ने सैंटियागो सोलारी को स्थायी रूप से टीम का प्रमुख कोच नियुक्त किए जाने की पुष्टि की है. क्लब ने साथ ही कहा है कि सोलारी जून 2021 तक रियल मैड्रिड के प्रमुख कोच बने रहेंगे. क्लब ने 29 अक्टूबर को जुलेन लोपेतगुई को बर्खास्त करने के बाद सोलारी को अपना अंतरिम कोच नियुक्त किया था. 

एक रिपोर्ट के अनुसार 42 वर्षीय सोलारी को रियल मैड्रिड की बी टीम से प्रमोट कर सीनियर टीम में लाया गया. सोलारी के मार्गदर्शन में रियल मैड्रिड ने अब तक खेले गए सभी चार मैचों में जीत हासिल की है. टीम ने इस दौरान 15 गोल किए हैं और केवल दो खाए हैं, जो कि रियल मैड्रिड के 116 साल के इतिहास में किसी कोच की सबसे अच्छी शुरुआत है. 

स्पेन की मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि सोलारी को जून 2020 तक कोच बनने का प्रस्ताव दिया गया है. लेकिन, क्लब ने साफ किया कि उन्हें जून 2021 तक कोच नियुक्त किया गया है. 

एक नजर सोलारी के करियर पर 
42 साल के सोलारी रियल मैड्रिड के पू्र्व फुटबॉलर हैं. वे इस क्लब के लिए 2000 से 2005 के बीच 131 मैच खेल चुके हैं. रियल मैड्रिड के पूर्व खिलाड़ी सोलारी ने 2000 से 2005 तक अपने क्लब के लिए 131 लीग मैचों में 10 गोल किए थे.

16 साल तक स्पेनिश लीग में खेले 
सैंटियागो सोलारी ने अपने करियर के 16 साल स्पेनिश लीग ला लिगा में खेलते हुए बिताया है. वे पांच साल तक रियल मैड्रिड के खिलाड़ी रहे हैं. इसके अलावा 2013 से रियल मैड्रिड की जूनियर टीम और फिर क्लब की टीम बी कैस्टिला के कोच रहे हैं. माना जा रहा है कि क्लब ने इन्हीं अनुभवों के चलते सोलारी को प्राथमिकता दी. 

यह भी पढ़े: - रोहित शर्मा ने रोनाल्डो के Ex क्लब रियल मैड्रिड से किया सवाल, क्या मिलेगा कोई जवाब?

चार साल जिदान के साथ खेल चुके हैं 
सैंटियागो सोलारी ने रियल मैड्रिड के लिए फ्रांस के दिग्गज जिनेदिन जिदान के साथ खेल चुके हैं. दोनों इस टीम के लिए करीब चार साल तक एक साथ खेले. जिदान रियल मैड्रिड के सबसे सफल कोच रह चुके हैं. उन्होंने रियल को लगातार तीन चैंपियंस ट्रॉफी जिताने के बाद इस साल अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

2002 में सेक्सिएस्ट प्लेयर चुने गए थे
सैंटियागो सोलारी अपने खेल के साथ लुक और फैशन के लिए भी मशहूर रहे हैं. उन्हें एक स्पेनिश चैनल ने 2002 में साल का सेक्सिएस्ट प्लेयर चुना था. उनका इंटरनेशनल करियर 11 मैचों और क्लब करियर 351 मैचों का रहा है. सैंटियागो सोलारी के पिता एडुअर्डो और भाई डेविड और इस्तेबेन भी प्रोफेशनल फुटबॉलर रहे हैं

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news