AIFF Awards-2017: सुनील छेत्री बने सर्वश्रेष्ठ भारतीय फुटबॉलर, यहां क्लिक कर पढ़ें दूसरे विजेताओं के नाम

सर्वश्रेष्ठ रेफरी के पुरस्कार के लिए सीआर. कृष्ण का नाम तय किया गया.

AIFF Awards-2017: सुनील छेत्री बने सर्वश्रेष्ठ भारतीय फुटबॉलर, यहां क्लिक कर पढ़ें दूसरे विजेताओं के नाम
सनील छेत्री भारत और बेंगलुरू एफसी के स्टार स्ट्राइकर हैं. (फाइल फोटो)

मुंबई. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की कार्यकारी समिति की मुंबई में हुई बैठक में भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान छेत्री को 2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कमला को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के रूप में पुरस्कृत करने के लिए चुना गया. छेत्री हाल में बाईचुंग भूटिया के बाद 100 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय फुटबॉल बने थे. वह भारत और बेंगलुरू एफसी के स्टार स्ट्राइकर हैं.

इसके अलावा, युवा अनिरुद्ध थापा ने चार देशों के इंटरकांटिनेंटल कप में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 2017 का ‘ एमर्जिंग प्लेयर आफ द ईयर ’ घोषित किया गया.  महिला वर्ग में इस पुरस्कार के लिए ई पंथोई 2017 महिला एमर्जिंग प्लेयर आफ द ईयर चुनी गईं.

सर्वश्रेष्ठ रेफरी के पुरस्कार के लिए सीआर. कृष्ण का नाम तय किया गया. सहायक रेफरी का पुरस्कार सुमंथा दत्ता को दिया जाएगा. भारतीय फुटबॉल जगत में सबसे लंबे समय के योगदान के लिए हीरो मोटरकॉर्प को चुना गया. केरल फुटबॉल क्लब को सर्वश्रेष्ठ ग्रासरूट विकास कार्यक्रम के लिए पुरस्कृत करने के लिए चुना गया है.

इस बैठक में एआईएफएफ ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में अगस्त से शुरू होने वाले एशियाई खेलों में भारतीय फुटबाल टीमों को हिस्सा लेने की अनुमति न देने का फैसला लेने के लिए भारतीय ओलंपिक कमेटी की आलोचना भी की. बैठक में एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास के अलावा, उपाध्यक्ष सुब्रत दत्ता, लारसिंग मिंग, केएमअई माथेर, मानवेंद्र सिंह, कोषाध्यक्ष जेडए ठाकुर और अन्य सदस्य शामिल थे.

AFFI 2017 के अन्य पुरस्कार विजेता इस प्रकार हैं :
बेस्ट ग्रासरूट डेवलपमेंट प्रोग्राम पुरस्कार: केरल एफए
लांग- टाइम कांट्रीब्यूशन टू इंडियन फुटबाल पुरस्कार: हीरो मोटोकोर्प
सर्वश्रेष्ठ सहायक रैफरी पुरस्कार: सुमंत दत्त (असम)
सर्वश्रेष्ठ रैफरी पुरस्कार: सी आर श्रीकृष्णा