close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लियोनेल मेसी ने जीता छठा गोल्डन शू अवॉर्ड, बच्चों ने दी ट्रॉफी; रोनाल्डो काफी पीछे छूटे

लियोनेल मेसी को बुधवार को एक समारोह में पुरस्कार दिया गया. इस मौके पर मेसी का परिवार भी उनके साथ था. 

लियोनेल मेसी ने जीता छठा गोल्डन शू अवॉर्ड, बच्चों ने दी ट्रॉफी; रोनाल्डो काफी पीछे छूटे
लियोनेल मेसी ने सबसे पहले 2009-10 सीजन में गोल्डन शू खिताब जीता था. (फोटो: Reuters)

बार्सिलोना: स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने 2018-19 सीजन का यूरोपियन गोल्डन शू अवॉर्ड (European Golden Shoe Award) जीत लिया है. अर्जेटीना की राष्ट्रीय टीम के कप्तान मेसी ने अपने करियर में छठी बार इस खिताब को जीता है. मेसी के पास पुर्तगीज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) से दो गोल्डन शू ज्यादा है. रोनाल्डो खुद को मेसी से बेहतर फुटबॉलर बताते रहे हैं. 

लियोनेल मेसी को बुधवार को यहां एंटिगा फेबरिका ईस्ट्रेला डैम में हुए एक समारोह में पुरस्कार दिया गया. इस मौके पर मेसी का परिवार भी उनके साथ मौजूद था और उनके बच्चों ने उन्हें ट्रॉफी दी. लियोनेल मेसी ने स्पेनिश लीग (ला-लीगा) के  पिछले सीजन में 34 मैच में कुल 36 गोल किए थे और बार्सिलोना को खिताब तक पहुंचाया था. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: क्या रांची टेस्ट में खेल सकते हैं जोंटी रोड्स, हरभजन सिंह ने दी यह सलाह...

लियोनेल मेसी ने कहा, ‘मेरे साथियों के बिना मैं इतने गोल नहीं कर पाता. यह ट्रॉफी सभी के लिए है. यह पूरी टीम के बेहतरीन होने का सबूत है.’ मेसी दुनिया के उन गिने-चुने फुटबॉलरों में से हैं, जो ना सिर्फ खूब गोल करते हैं, बल्कि गोल करने में अपने साथियों की भी अक्सर मदद करते हैं. 

लियोनेल मेसी ने सबसे पहले 2009-10 सीजन में गोल्डन शू खिताब जीता था. उन्होंने सीजन में कुल 34 गोल किए थे. उसके बाद, मेसी ने 2011-12, 2012-13, 2016-17, 2017-18, 2018-19 में यह खिताब अपने नाम किया.