French Open 2019: लाल बजरी पर राफेल नडाल के सामने फेडरर की एक और हार...

स्पेन के राफेल नडाल ने रोजर फेडरर को हराकर 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के लिए फाइनल में कदम रख लिया है.  

French Open 2019: लाल बजरी पर राफेल नडाल के सामने फेडरर की एक और हार...
स्पेन के राफेल नडाल का फाइनल में नोवाक जोकोविच और डोमिनिक थिएम से मुकाबला होगा. (फोटो: Reuters)

पेरिस: लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने एक बार फिर फ्रेंच ओपन (French Open 2019) के फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने साल के दूसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट (French Open) के सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) को हराया. इसी के साथ नडाल ने अपना 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के लिए फाइनल में कदम रख लिया है, जहां उनका सामना सर्बिया के नोवाक जोकोविच और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा. 

मौजूदा विजेता वर्ल्ड नंबर-2 राफेल नडाल ने वर्ल्ड नंबर-3 रोजर फेडरर को सीधे सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 से मात दी. यह मैच दो घंटे 25 मिनट तक चला. पेरिस में यह नडाल की फेडरर पर छठी जीत है. फेडरर अभी तक एक भी बार फ्रेंच ओपन में नडाल को हरा नहीं पाए हैं. मैच आसान परिस्थतियों में नहीं खेला गया. तेज हवा से दोनों खिलाड़ियों को परेशानी हो रही थी. पहले सेट और दूसरे सेट में तो फेडरर ने नडाल को टक्कर दी लेकिन तीसरा सेट काफी हद तक एकतरफा नडाल के नाम रहा. 

यह भी पढ़ें: बलिदान बैज मामला: धोनी को बदलने होंगे अपने ग्लव्स, ICC ने नहीं मानी BCCI की मांग

राफेल नडाल ने पहले सेट में 3-2 की बढ़त ली और फिर फेडरर को आगे नहीं जाने दिया. दूसरा सेट रोमांचक रहा। फेडरर 2-1 से आगे थे. नडाल ने अगला गेम जीत बराबरी की लेकिन फेडरर फिर 3-2 से आगे हो गए. नडाल ने अगले गेम में सिर्फ एक ही अंक फेडरर को लेने दिया. फेडरर ने एस के साथ पहला अंक लिया. लेकिन फिर नडाल ने तीन अंक ले स्कोर 3-3 कर लिया. अगला गेम फेडरर के नाम रहा. यहां नडाल ने विनर्स के साथ खाता खोला लेकिन फेडरर ने फिर उन्हें अंक नहीं लेने दिए और 4-3 की बढ़त ले ली. नडाल ने हार नहीं मानी और अगले गेम को जीत स्कोर 4-4 से बराबर कर लिया. फेडरर फिर वापसी नहीं कर पाए. 

तीसरे सेट का पहला गेम फेडरर के नाम रहा, लेकिन फिर नडाल ने उन्हें तरसाया और स्कोर 5-1 किया. यहां फेडरर एक और गेम जीतने में सफल रहे लेकिन अगले ही गेम में नडाल ने जीत हासिल कर फाइनल में कदम रखा. नडाल की फेडरर पर यह 24वीं जीत है. फेडरर, नडाल पर सिर्फ 15 जीत ही दर्ज कर पाए हैं और इनमें से अधिकतर हर्ड या ग्रास कोर्ट पर आई हैं. क्ले कोर्ट पर फेडरर सिर्फ दो बार ही नडाल से जीत पाए हैं जबकि 14 बार नडाल ने बाजी मारी है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: मैथ्यू हेडन के ट्रोल पर युवराज का पलटवार; 5 पर मत इतराओ, हमारे 2 ही काफी

यह दूसरी बार था, जब नडाल और फेडरर फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़ रहे थे. इससे पहले 2005 में दोनों फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़ चुके थे. फ्रेंच ओपन में यह दोनों अधिकतर फाइनल में ही भिड़े हैं. 2006, 2007, 2008, 2011 में यह दोनों फ्रेंच ओपन के फाइनल में एक दूसरे के सामने हो चुके हैं और हमेशा नडाल ने बाजी मारी है. फेडरर के खाते में सिर्फ एक फ्रेंच ओपन का खिताब है जो उन्होंने 2009 में जीता था. 

फेडरर ने इसी के साथ अपने 18वें ग्रैंड स्लैम खिताब की ओर कदम बढ़ा लिए हैं जबकि 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर का इस टूर्नामेंट में सफर यहीं समाप्त हो गया है. नडाल 26वीं बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं.