French Open 2019: रोजर फेडरर और राफेल नडाल जीते, अब ‘ड्रीम सेमीफाइनल’ में भिड़ेंगे

राफेल नडाल का रोजर फेडरर के खिलाफ 23-15 का रिकॉर्ड है. लेकिन इन दोनों के बीच पिछले 5 मुकाबले स्विस खिलाड़ी के नाम रहे हैं. 

French Open 2019: रोजर फेडरर और राफेल नडाल जीते, अब ‘ड्रीम सेमीफाइनल’ में भिड़ेंगे
स्पेन के राफेल नडाल ने 12वीं बार रोलां गैरां में सेमीफाइनल में जगह बनाई है. (फोटो: Reuters)

पेरिस: राफेल नडाल और उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर ने मंगलवार को यहां अपने-अपने मैच जीतकर फ्रेंच ओपन (French Open) टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में रोमांचक मुकाबले की नींव रखी. मौजूदा चैंपियन राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने जापान के केई निशिकोरी को 6-1, 6-1, 6-3 से हराया. उन्होंने 12वीं बार रोलां गैरां में सेमीफाइनल में जगह बनाई. अपने 12वें फ्रेंच खिताब की जीत की कवायद में लगे नडाल की यह फ्रेंच ओपन में 91वीं जीत है. 

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हमवतन स्विस खिलाड़ी स्टैन वावरिंका को 7-6 (4), 4-6, 7-6 (5), 6-4 से पराजित किया. 37 वर्षीय फेडरर पिछले 28 वर्षों में ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. राफेल नडाल का रोजर फेडरर के खिलाफ 23-15 का रिकॉर्ड है. लेकिन इन दोनों के बीच पिछले 5 मुकाबले स्विस खिलाड़ी के नाम रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: रवि शास्त्री को महंगा पड़ा महिलाओं के साथ फोटो खिंचवाना, Fans ने किया ट्रोल

इससे पहले महिला सिंगल्स में ब्रिटेन की योहाना कोंटा (Johanna Konta) ने अमेरिका की स्लोअन स्टीफेंस को शिकस्त दी. इसके साथ ही कोंटा 36 साल में फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल पहुंचने वाली पहली ब्रिटिश महिला बन गईं. टूर्नामेंट में 26वीं वरीयता प्राप्त कोंटा ने पिछले साल की उपविजेता को 6-1, 6-4 से मात दी. सेमीफाइनल में उनका सामना चेक गणराज्य की युवा खिलाड़ी मार्केटा वोनड्रोयूसोवा या क्रोएशिया की पेत्रा मार्टिच के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल मुकाबले की विजेता से होगा. 

योहाना कोंटा से पहले जो डूरे 1983 में फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली आखिरी ब्रिटिश महिला खिलाड़ी थी. कोंटा की यह उपलब्धि और भी खास है क्योंकि इससे पहले वह टूर्नामेंट में चार बार भाग ले चुकी है लेकिन एक भी मैच जीतने में नाकाम रही थी.