close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फ्रेंच ओपन: सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं राफेल नडाल और रोजर फेडरर

फ्रेंच ओपन साल का दूसरा टेनिस ग्रैंडस्लैम है. यह टूर्नामेंट रविवार को शुरू हो रहा है. स्पेन के राफेल नडाल इस टूर्नामेंट को जीतने के सबसे बड़े दावेदार हैं. 

फ्रेंच ओपन: सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं राफेल नडाल और रोजर फेडरर
राफेल नडाल के नाम सबसे अधिक बार फ्रेंच ओपन जीतने का रिकॉर्ड है. (फोटो: PTI)

पेरिस: रोजर फेडरर और राफेल नडाल की भिड़ंत, पिछले 15-16 सालों से टेनिस का सबसे रोचक मुकाबला रहा है. ये दोनों खिलाड़ी जब आमने-सामने होते हैं, तो दर्शकदीर्घा खचाखच भरी होती है. अगर सब ठीक रहा तो ये दोनों खिलाड़ी आगामी फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भी भिड़ सकते हैं. फ्रेंच ओपन साल का दूसरा टेनिस ग्रैंडस्लैम है. यह टूर्नामेंट रविवार को शुरू हो रहा है. स्पेन के दिग्गज और लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल इस टूर्नामेंट को जीतने के सबसे बड़े दावेदार हैं. 

राफेल नडाल ने 11 बार फ्रेंच ओपन जीता है. फेडरर ने केवल एक बार (2009) साल के दूसरे ग्रैंडस्लैम का खिताब जीता है. मौजूदा चैंपियन नडाल ने पिछले सप्ताह इटली ओपन का नौंवा खिताब अपने नाम किया था. 

राफेल नडाल फ्रेंच ओपन के पहले दो राउंड में क्वालीफायर खिलाड़ियों से भिड़ेंगे. तीसरे दौर में उनका सामना बेल्जियम के डेविड गोफिन से हो सकता है. क्वार्टर फाइनल में नडाल का सामने जापान के केई निशिकोरी या रूस डेनिल मेदवेदेव से हो सकते है. 

दूसरी ओर, 2015 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे रोजर फेडरर का सामना पहले दौर में इटली के लोरेंजो सानेगो से होगा. अगर वे सेमीफाइनल में जगह बनाते हैं तो उनके सामने नडाल हो सकते हैं. लेकिन इससे पहले उनके सामने ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास, स्विस स्टैन वावरिंका या क्रोएशिया के मारिन सिलिच की चुनौती भी आ सकती है. 

वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच को पहले दौर में पोलैंड के हबर्ट हुर्काज से भिड़ना है. दूसरे दौर में उनके सामने अमेरिका के सैम क्वेरी हो सकते हैं. क्वार्टर फाइनल में इस खिलाड़ी की भिड़ंत डेनिस शापोवालोव, बोर्ना कोरिच, फेबियो फोगनिनी या एलेक्जेंडर ज्वेरेव से हो सकती है. पिछले बार फाइनल तक सफर तय करने वाले डोमिनिक थिएम को भी टॉप हाफ में शामिल किया गया है. उन्हें अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए जुआन मार्टिन डेल पोट्रो से मुकाबला करना होगा. 

महिला सिंगल्स में नाओमी ओसाका लगातार तीसरा ग्रैंडस्लैम जीतने का प्रयास करेंगी. अगर पहले दौर में वह एना केरोलिना श्मीदलोवा को हरा देती हैं तो उनका सामना 2017 फ्रेंच ओपन विजेता येलेना आस्टापेंको या पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 विक्टोरिया अजारेंका से हो सकता है. 

(इनपुट: आईएएनएस)