close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गुणसेकरन ने चीन में किया भारत को झंडा बुलंद, मिलिट्री खेलों में जीते 2 गोल्ड

Athletics: गुणसेकरन आनंदन ने चीन के वुहान में हो रहे विश्व मिलिट्री खेलों में पुरुषों की 100 और 400 मीटर आईटी1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते.

गुणसेकरन ने चीन में किया भारत को झंडा बुलंद, मिलिट्री खेलों में जीते 2 गोल्ड
गुणसेकरन पैरा-एशियाई खेलों में भी भारत के लिए रजत और कांस्य पदक जीत चुके हैं (फोटो: IANS)

वुहान: भारत के आनंदन गुणासेकरन (Anandan Gunasekaran ) ने यहां जारी मिश्व मिलिट्री खेलों (World Military Games)  में मंगलवार को (दिव्यांग इवेंट) में भारत को दो स्वर्ण पदक दिलाए. आनंदन ने पुरुषों की 100 और 400 मीटर आईटी1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते. चीन में 7वें विश्व मिलिट्री खेल आयोजित किए जा रहे हैं. 

12 सेकंड का समय निकाला 100 मीटर रेस में
 भारतीय खिलाड़ी ने 100 मीटर स्पर्धा में 12 सेकेंड का समय निकालते हुए पहले स्थान के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. पेरू के कासस जोस ने 12.65 सेकेंड के समय के साथ इस स्पर्धा का रजत और कोलंबिया के फरजारडो पाडरे टीओडिसेलो ने 12.72 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक हासिल किया.

400 मीटर में भी जीता गोल्ड
32 वर्षीय आनंदन ने इसके बाद 400 मीटर में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया. उन्होंने 53.35 सेकेंड के समय के साथ दिन का स्वर्ण पदक हासिल किया. कोलंबिया के टीओडिसेलो ने रजत और रानकिन माइकल ने कांस्य पदक हासिल किया. आनंदन इससे पहले पैरा-एशियाई खेलों में भी भारत के लिए रजत और कांस्य पदक जीत चुके हैं. उन्होंने 2018 में पैरा-एशियाई खेलों में पुरुषों की 200 मीटर टी44/टी62/64 स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया था. 

इससे पहले, विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर इतिहास रचने वाले भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल (52 किग्रा) ने भी क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. पंघल ने प्री-क्वार्टर फाइनल में ट्यूनीशिया के बुघानमी बिलेल को 4-1 से हराकर अंतिम आठ में अपनी जगह पक्की की.
(इनपुट आईएएनएस)