VIDEO : टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच भज्जी बन गए थे कंगारुओं के लिए 'दहशत'
Advertisement

VIDEO : टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच भज्जी बन गए थे कंगारुओं के लिए 'दहशत'

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर हरभजन सिंह आज 36 साल के हो गए. दुनिया भर से क्रिकेट हस्तियों ने टर्बनेटर को जन्मदिन की बधाई दी. जन्मदिन के साथ-साथ भज्जी के लिए साल 2001 भी बेहद खास है. इसी साल हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए एक नया इतिहास रच दिया था. 

टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह

नई दिल्ली : टीम इंडिया के स्टार स्पिनर हरभजन सिंह आज 36 साल के हो गए. दुनिया भर से क्रिकेट हस्तियों ने टर्बनेटर को जन्मदिन की बधाई दी. जन्मदिन के साथ-साथ भज्जी के लिए साल 2001 भी बेहद खास है. इसी साल हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए एक नया इतिहास रच दिया था. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 की टेस्ट सीरीज में उनका प्रदर्शन शायद ही कोई भूल पाए. उनकी घूमती गेंदों ने दिग्गज बल्लेबाजों से लबरेज ऑस्ट्रेलियाई टीम में दहशत मचा दी थी. 

11 मार्च 2001 को भज्जी टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने थे. उन्होंने यह हैट्रिक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 में ली थी. उनके तीन ऑस्ट्रेलियाई शिकार, रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, और शेन वॉर्न थे.

साल 2011 में ऑस्ट्रेलिया की टीम 3 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज खेलने भारत दौरे पर आई थी. मिशेल स्लेटर, मैथ्यू हेडन, जस्टिन लैंगर, रिकी पॉन्टिंग और स्टीव वॉ जैसे दिग्गजों से सजी इस टीम ने पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट से धो डाला. पहली पारी में हरभजन सिंह ने 4 विकेट झटके थे.

हरभजन सिंह ने 2001 में हुई 3 टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में ऐसी खतनाक गेंदबाजी का नमूना पेश किया था जिससे कंगारु टीम बिखरती नजर आई. इस मैच की दोनों पारियों में हरभजन ने 13 विकेट हासिल किए थे, जिसकी बदौलत भारत ने यह मैच 171 रनों से जीता और 2-1 से सीरीज पर कब्जा किया था. 

हरभजन सिंह ने अपने करियर का पहला टेस्ट मैच 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेला था. हालांकि उनका डेब्यू शानदार नहीं रहा. उन्होंने मैच की दोनों पारियों में गेंदबाजी करते हुए 29 ओवर फेंके थे जिसमें 2 विकेट उन्होंने हासिल किए थे. बता दें कि हरभजन लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे हैं. उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ 12 अगस्त 2012 में खेला था. वे टेस्ट करियर 103 मैचों में 413 विकेट हासिल कर चुके हैं. 

ऐसे शुरू हुआ हरभजन का करियर 

3 जुलाई 1980 को पंजाब के जलंधर में पैदा हुए हरभजन सिंह प्लाहा का दुनिया के सबसे सफल गेंदबाजों में शामिल होने तक का सफर 1988 में शुरू हुआ था. हरभजन ने 25 मार्च को बैंगलौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच से अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था. इसके अगले महीने ही हरभजन ने कोका कोला कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से अपना वनडे डेब्यू किया.

हरभजन और विवाद 

हरभजन सिंह और विवाद जैसे एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. हरभजन सिंह के करियर में एक नहीं बल्‍कि कई विवाद हो चुके हैं. जनवरी 2008 में एन्‍ड्रयू सायमंड्स ने भज्‍जी पर नस्‍लीय टिप्‍पणी करने का आरोप लगाया था. दरअसल भज्‍जी ने उनको मैच के दौरान बंदर बुला दिया था. जिसके बाद आईसीसी ने उन पर बैन लगा दिया था, लेकिन बाद में ये मामला सुलझा लिया गया था. यही नहीं एक बार आईपीएल मैच के दौरान भज्‍जी ने गुस्‍से में आकर मैच के दौरान ही श्रीसंत को थप्‍पड़ मार दिया था.

Trending news