हरियाणा: सरकार ने राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं के सम्मान समारोह को रद्द किया
Advertisement

हरियाणा: सरकार ने राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं के सम्मान समारोह को रद्द किया

राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं के लिए होने वाले सम्मान समारोह का खिलाड़ियों द्वारा बहिष्कार करने की धमकी के बाद हरियाणा सरकार ने आज उसे रद्द कर दिया. 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और विज की उपस्थिति में पदक विजेताओं का सम्मान किया जाना था.(फाइल फोटो)

चंडीगढ़: राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं के लिए होने वाले सम्मान समारोह का खिलाड़ियों द्वारा बहिष्कार करने की धमकी के बाद हरियाणा सरकार ने बुधवार(25 अप्रैल) को उसे रद्द कर दिया. पुरस्कार राशि में कटौती को लेकर महिला पहलवान विनेश फोगाट और भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा के अलावा कुछ अन्य खिलाड़ियों ने इसके बहिष्कार की धमकी दी थी. यह कार्यक्रम पंचकुला में होना था जिसमें फोगाट, चोपड़ा और मुक्केबाज मनोज कुमार ने भाग लेने से मना कर दिया था. खिलाड़ी सरकार के उस फैसले का विरोध कर रहे जिसमें रेलवे , सेना और दूसरे नियोक्ता से मिलने वाले ईनामी राशि को राज्य सरकार से मिलने वाली ईनामी राशि से कम कर दिये जाने का प्रस्ताव है.

  1. हमने कार्यक्रम को रद्द करने का फैसला किया है- अनिल विज
  2. इनाम में कटौती से नाराज हुए कॉमनवेल्थ में मेडल दिलाने वाले खिलाड़ी
  3. कॉमनवेल्थ गेम्स में इस बार भी हरियाणा के खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा मेडल जीते

फोगाट और चोपड़ा ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था तो वहीं मनोज ने कांस्य पदक अपने नाम किया था. हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने कहा, ‘‘हमने कार्यक्रम को रद्द करने का फैसला किया है. हम जल्द ही बैठक करेंगे जिसमें मौजूदा नीति पर चर्चा करेंगे.

हमारी नीति से यह साफ है कि हमें उन खिलाड़ियों को पुरस्कार देना है जो राज्य का प्रतिनिधित्व करते है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा नीति में उन खिलाड़ियों को सम्मान देने का प्रावधान नहीं है जो रेलवे और सेना जैसे दूसरी इकाइयों का प्रतिनिधित्व करते है.’’ विज ने कहा कि फोगाट (रेलवे) और चोपड़ा (सेना) जैसे खिलाड़ियों को कटौती के साथ पुरस्कार राशि देना भी पुरानी नीति में नहीं है जिसमें दूसरी इकाइयों के खिलाड़ियों को पुरस्कार देने का प्रावधान नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपनी नीति में छूट दी और उन खिलाड़ियों पर भी विचार किया जो रेलवे जैसी दूसरी इकाई के लिए खेलते हैं, ताकि वे ऐसा महसूस ना करें कि उन्हें दूसरे खिलाड़ियों से कम रकम मिली है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘सबको पता है कि हरियाणा सबसे ज्यादा पुरस्कार राशि देता है. हम सिर्फ यह कह रहे कि खिलाड़ियों को दूसरी इकाई से मिली राशि को राज्य सरकार से मिलने वाले पुरस्कार राशि में से कम कर दिया जाएगा. ’’ विज ने कहा कि खिलाड़ियों का इसका विरोध करना जायज नहीं है. 

उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम इस में कटौती नहीं करेंगे तो हरियाणा के लिए कौन खेलेगा. ऐसा नहीं करने पर हरियाणा का प्रतिनिधत्व करने वाले खिलाड़ियों को कम पुरस्कार राशि मिलेगी. हम मौजूदा नीति की समीक्षा करेंगे.’’ पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी , मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और विज की उपस्थिति में पदक विजेताओं का सम्मान किया जाना था. राज्य के 22 पदक विजेताओं में से 13 खिलाड़ी दूसरी इकाइयों का प्रतिनिधित्व करते हैं.   

इनपुट भाषा से भी 

Trending news