close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राहुल गांधी को रिटायरमेंट की सलाह देने वाले BJP नेता बने एशियन बैडमिंटन के उपाध्यक्ष

असम के हिमंता बिस्वा सरमा को बैडमिंटन एशिया काउंसिल (BAC) का उपाध्यक्ष चुना गया है. वे भारतीय बैडमिंटन संघ (BAI) के अध्यक्ष हैं.

राहुल गांधी को रिटायरमेंट की सलाह देने वाले BJP नेता बने एशियन बैडमिंटन के उपाध्यक्ष
हिमंता बिस्वा सरमा असम सरकार में मंत्री हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के अध्यक्ष हिमंता बिस्वा सरमा को एशियाई बैडमिंटन परिषद (बीएसी) का उपाध्यक्ष चुना गया है. 50 वर्षीय बिस्वा को शनिवार को 40 में से 35 वोट मिले. हिमंता बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) भाजपा नेता हैं. असम के सरमा ने हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को राजनीति से रिटायरमेंट लेने की सलाह दी थी. 

बीएआई (Badminton Association of India) के महासचिव अजय सिंघानिया ने कहा, ‘बीएआई अध्यक्ष महाद्वीपीय समिति में अपना स्थान बना रहे हैं. हमें यकीन है कि इसके जरिए बीएआई को एशियाई परिषद (Badminton Asia Council) से समर्थन मिलेगा. इससे क्षेत्र में बैडमिंटन को विकास करने में मदद मिलेगा.’

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: इस कोच ने मुंबई को IPL चैंपियन बनाया, पर देश की टीम से जुड़ने से मना किया

बीएसी के अध्यक्ष एंटोन सुबवो ने बीएआई सचिव (टूर्नामेंट) ओमार राशिद को भी बैडमिंटन एशिया की विकास समिति का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. सुधाकर वेमुरी भी बीएसी तकनीकी समिति के उपाध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे.

उल्लेखनीय है कि पिछले एक दशक में विश्व बैडमिंटन में भारत की ताकत बढ़ी है. इन सालों में साइना नेहवाल, पीवी सिंधु, किदांबी श्रीकांत समेत कई खिलाड़ी विश्व रैंकिंग में टॉप-20 में शामिल रहे हैं. साइना नेहवाल और पीवी सिंधु दोनों ने ही ओलंपिक में मेडल भी जीते हैं. इससे विश्व बैडमिंटन में भारत की मौजूदगी बढ़ गई है.