हॉकी: 4-नेशन्स टूर्नामेंट के दूसरे चरण में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत
Advertisement

हॉकी: 4-नेशन्स टूर्नामेंट के दूसरे चरण में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत

भारत को बेल्जियम के खिलाफ दूसरे मैच में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा. टूर्नामेंट के अपने तीसरे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया था, लेकिन बेल्जियम के खिलाफ पहले चरण के फाइनल मैच में उसे 2-1 से हार का सामना करना पड़ा.

 पहले चरण में भारतीय टीम ने पहले मैच में जापान को 6-0 से हराकर शानदार शुरुआत की थी (फोटो-@TheHockeyIndia)

हेमिल्टन: भारत की पुरुष हॉकी टीम 4-नेशन्स इन्विटेशनल टूर्नामेंट के दूसरे चरण का आगाज मेजबान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी. दोनों टीमों के बीच का यह मैच गालाघेर हॉकी स्टेडियम में बुधवार को खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट के पहले चरण में भारतीय टीम ने पहले मैच में जापान को 6-0 से हराकर शानदार शुरुआत की थी. इसके बाद उसे बेल्जियम के खिलाफ दूसरे मैच में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा. टूर्नामेंट के अपने तीसरे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया था, लेकिन बेल्जियम के खिलाफ पहले चरण के फाइनल मैच में उसे 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. 

  1. गालाघेर हॉकी स्टेडियम में बुधवार को खेला जाएगा मैच 
  2. एक टीम के तौर पर हमने मैच दर मैच विकास किया: मरेन 
  3. मनप्रीत ने कहा टीम पहले चरण की गलतियों को नहीं दोहराएगी

भारतीय टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरेन ने कहा, "एक टीम के तौर पर हमने मैच दर मैच विकास किया. टीम में शामिल चार युवा खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण के साथ गोल भी दागे. इस प्रदर्शन के दम पर आखिरी मैच में हम बेल्जियम जैसी ओलम्पिक पदक विजेता टीम को हराने के काफी करीब थे. इससे टीम के आत्मविश्वास में भी बढ़ावा हुआ.'' बेल्जियम टीम के बारे में मरेन ने कहा, "आपको इस बात को समझना चाहिए कि बेल्जियम अपनी पूरी टीम के साथ यहां आई है. वे विश्व की बेहतरीन टीमों में से एक हैं. युवाओं ने वर्ल्ड नम्बर-3 टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया. इस प्रकार के चुनौतीपूर्ण मैचों के साथ ही टीम को और मजबूत होने में मदद मिलेगी."

fallback

उच्च स्तरीय टीम के खिलाफ खेलने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ा है
भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत ने कहा कि टीम पहले चरण के मैचों में की गई गलतियों को नहीं दोहराएंगे. भारतीय टीम का सामना दूसरे चरण के पहले मैच में बुधवार को गालाघेर हॉकी स्टेडियम में मेजबान टीम न्यूजीलैंड से होगा. भारत के 25 वर्षीय हॉकी कप्तान मनप्रीत ने कहा, "इसमें कोई शक नहीं है कि बेल्जियम जैसी उच्च स्तरीय टीम के खिलाफ खेलने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ा है. अभी कुछ क्षेत्रों में सुधार की जरूरत है. हमें इस बात को भी सुनिश्चित करना होगा कि हम पिछले मैच की गलतियों को न दोहराएं."

fallback

इस टूर्नामेंट के पहले चरण में भारतीय टीम ने पहले मैच में जापान को 6-0 से हराकर शानदार शुरुआत की थी. इसके बाद उसे बेल्जियम के खिलाफ दूसरे मैच में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा. टूर्नामेंट के अपने तीसरे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया था, लेकिन बेल्जियम के खिलाफ पहले चरण के फाइनल मैच में उसे 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरेन ने कहा, "एक टीम के तौर पर हमने मैच दर मैच विकास किया. टीम में शामिल चार युवा खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण के साथ गोल भी दागे. 

यह भी पढ़ें:धोनी की 'नकल' कर बुरे फंसे पाकिस्तानी कप्तान, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

इस प्रदर्शन के दम पर आखिरी मैच में हम बेल्जियम जैसी ओलम्पिक पदक विजेता टीम को हराने के काफी करीब थे. इससे टीम के आत्मविश्वास में भी बढ़ावा हुआ.'' बेल्जियम टीम के बारे में मरेन ने कहा, "आपको इस बात को समझना चाहिए कि बेल्जियम अपनी पूरी टीम के साथ यहां आई है. वे विश्व की बेहतरीन टीमों में से एक हैं. युवाओं ने वर्ल्ड नम्बर-3 टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया. इस प्रकार के चुनौतीपूर्ण मैचों के साथ ही टीम को और मजबूत होने में मदद मिलेगी."

Trending news